Press "Enter" to skip to content

MP Education News – प्रदेश सरकार ने शुरू की गांव की बेटी योजना, छात्राओं को मिलेगी 5 हजार की छात्रवृत्ति 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गांव की बेटी योजना की शुरुआत प्रदेश में ग्रामीण स्तर पर छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए की गई है। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत शुरू किया गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की छात्राओं को सौगात दी है। सरकार ने ”गांव की बेटी” योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से बारहवीं कक्षा में सफलता प्राप्त करने वाली छात्राओं को छात्रवृत्ति की सौगात सौंपी गई है।

गांव की बेटी योजना का विवरण
राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई गांव की बेटी योजना के अनुसार जो भी छात्राएं बारहवीं की परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगी, उन्हें अगले दस माह तक हर महीने 500 रुपये छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाएगी। इसके अनुसार सालाना 5 हजार रुपये की कुल छात्रवृत्ति छात्राओं को मिलेगी। हालांकि इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने की एक शर्त यह भी है कि छात्राओं को बारहवीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करना होगा।

उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गांव की बेटी योजना की शुरुआत प्रदेश में ग्रामीण स्तर पर छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए की गई है। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत शुरू किया गया है। विभाग ने 31 दिसंबर 2021 को अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इस योजना के बारे में जानकारी दी है।
जो भी योग्य और इच्छुक छात्राएं मध्य प्रदेश सरकार की ”गांव की बेटी योजना’ के लिए आवेदन करना चाहती हैं, उन्हें राज्य छात्रवृत्ति की 2.0 वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे भी बताएंगे।

आवेदन की प्रक्रिया

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाएं।
2. अब होम पेज पर उच्च शिक्षा के अंतर्गत छात्रवृत्ति के सेक्शन में जाएं।
3. अब Ganv ki Beti योजना के लिंक पर क्लिक करें।
4. अब आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।
5 अब मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के अपना आवेदन करें।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: