Press "Enter" to skip to content

इंदौर में राहत यह की कल 1811 पॉजिटिव मिले, आज से सेवा कुंज अस्पताल में शुरू होगा कोविड केयर सेंटर

0

 184 total views

 शहर में कोरोना का खोफ कम हुआ है।  डर , दहशत के बीच लंबे समय के बाद एक अच्छी मेडिकल रिपोर्ट आई है। जिस तरह से प्रतिदिन पॉजिटिव केस की खंख्या बढ़ती जा रही थी आज उस पर ब्रेक लग गया है। इंदौर में मंगलवार 27 अप्रैल को 1811 पॉजिटिव मिले | वहीँ कनाड़िया स्थित सेवाकुंज अस्पताल में बुधवार से ही कोविड केयर सेंटर शुरू कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस संबंध मेें आदेश और अनुमति जारी कर दिए हैं। अस्पताल मेें ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए मंत्री तुलसी सिलावट ने विधायक निधि से 25 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। हालांकि अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने में करीब महीने भर का समय लगेगा। फिलहाल सेवाकुंज अस्पताल में सिर्फ कोरोना संक्रमित ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाएगा जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है।
सेवाकुंज अस्पताल के संचालक मयंक सिकरवार के मुताबिक विधायक निधि से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट के लिए राशि स्वीकृत करने की सूचना हमें मिली है। इसके बाद तुरंत हमने ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए ऑर्डर भी देे दिया है। हालांकि इस समय दबाव काफी है ऐसे में कंपनी ने कहा है कि प्लांट की डिलीवरी में तीन सप्ताह का समय लगेगा। इस हिसाब से चार सप्ताह में ही ऑक्सीजन बेड की सुविधा दे सकेंगे। उससे पहले हम हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर शुरू कर रहे हैं।

बुधवार को 50 बिस्तरों के साथ शुरुआत होगी । आगे बिस्तरों की संख्या चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकेंगे। इस बीच प्रशासन ने ऑक्सीजन के 100 सिलेंडर उपलब्ध करवाने की बात कही है। यदि सिलेंडर मिल गए तो सीमित संख्या में ऑक्सीजन के जरुरत वाले मरीजों को भी अस्पताल में उपचार दिया जा सकेगा। हम चिकित्सा नर्सिंग से लेकर मरीजों को भोजन की बेहतर सुविधा देंगे।
सेवाकुंज अस्पताल में 300 बिस्तर उपलब्ध है। बीते समय से प्रशासन ने इसे कोविड अस्पताल के रूप में मंजूरी नहीं दी थी। पहले कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला ने सवाल उठाया था। ऑक्सीजन गैस नहीं मिलने से अस्पताल प्रबंधन ने अपना पुराना स्टोरेज टैंक भी निकालकर दूसरे अस्पताल के लिए भोपाल भेज दिया था। एक दिन पहले कोर्ट ने मामले पर प्रशासन से जवाब मांगा और अस्पताल को शुरू करवाने के निर्देश दिए उसके बाद प्रशासन और मंत्री तुरंत हरकत में आए। मंगलवार को अस्पताल को कोविड सेंटर घोषित कर दिए गया।

आगे पढ़े

Spread the love
More from इंदौरMore posts in इंदौर »