Press "Enter" to skip to content

हफ्ते में सातों दिन खुला रहेगा शहर का प्रसिद्ध सराफा बाजार, 11 सितंबर से बदलेगी परंपरा

Indore News – स्मार्ट सिटी इंदौर के विकास के लिए शहर को 24 घंटे खुला रखने पर काम चल रहा है, वहीं अब शहर का प्रसिद्ध सराफा बाजार हफ्ते में सातों दिन खुला रखने का निर्णय लिया गया है। 1987 से हर रविवार दुकानें बंद रखी जाती थीं, पर अब यह परंपरा इसी रविवार यानी 11 सितंबर से बदल जाएगी।

जानकारी के अनुसार गुरुवार को सराफा एसोसिएशन की बैठक हुई थी, जिसमें कई व्यापारी शामिल हुए थे। इसी में यह निर्णय लिया गया कि शहर का सराफा बाजार अब हफ्ते में सातों दिन खुला रखा जाएगा। इससे व्यापारियों को तो फायदा होगा ही, शहर के लोगों को भी खरीदारी में आसानी होगी।

इंदौर-सोना-चांदी व जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन के मंत्री अविनाश शास्त्री ने चर्चा में बताया कि युवा कारोबारियों ने यह प्रस्ताव रखा था। युवा व्यापारियों के सुझाव को एक मत से एसोसिएशन ने भी मंजूर किया। उन्होंने बताया कि बीते वर्षों से ज्वेलरी के शोरूम खुल चुके हैं। वे सातों दिन खुले रहते हैं। छुट्टी का दिन होने के कारण लोग पुराने बाजार को छोड़कर शोरूम का रुख कर रहे हैं।

शहर के पुराने लोगों ने बताया कि सराफा बाजार का इतिहास करीब 150 सालों का है। पहले यहां की दुकानें गुरुवार को बंद रखी जाती थीं। 1987 में टीवी पर रामायण आने लगी तो दुकानें बंद रखने का दिन रविवार तय हो गया, तब से ही ये सिलसिला चला आ रहा है।

अब रविवार को भी बाजार की रौनक बनी रहेगी। रविवार से बाजार में 100 से ज्यादा दुकानें खुलने लगेंगी। आगे बुलियन कारोबारी और थोक कारखाने भी इस दिन खुलेंगे। बाजार में कुल 800 दुकानें हैं।

खान-पान की दुकानें होंगी प्रभावित
देशभर में मशहूर सराफा चौपाटी को यह निर्णय प्रभावित करेगा। रविवार को खानपान की दुकानें शाम से ही लगने लगती थीं, जब दुकानें खुली रहेंगी तो ये बाजार भी रात में ही शुरू हो सकेगा। संभावना जताई जा रही है कि सराफा चौपाटी का समय भी आगे बढ़ाया जाए। रातभर इसे भी खुला रखने पर चर्चा की जा सकती है।

Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: