Press "Enter" to skip to content

नगरीय निर्वाचन-2022 : मतदान दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ शुरू 

-पहले दिन एक हजार से अधिक मतदान कर्मी किये गये प्रशिक्षित
-निर्वाचन में लगे कर्मचारियों के मतदान की प्रक्रिया भी हुई शुरू

इन्दौर। इंदौर जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान लगने वाले मतदान दलों के कर्मियों को निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षित करने का सिलसिला आज से प्रारंभ हुआ। पहले दिन आज एक हजार से अधिक मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। निर्वाचन कार्य में लगने वाले कर्मचारियों को निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतदान करने की सुविधा भी आज से प्रारंभ हो गई है। पहले दिन आज वाहन चालकों, पुलिस और होमगार्ड कर्मियों ने मतदान में भाग लिया।
निर्वाचन प्रशिक्षण का यह सिलसिला आगामी एक जुलाई तक चलेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह ने निर्देश दिये है कि मतदान दलों में नियुक्त किये गये सभी अधिकारी कर्मचारी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से शामिल हो। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। आज प्रशिक्षण में अनुपस्थित 83 मतदान कर्मियों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किये जायेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम होलकर साइंस कॉलेज में आयोजित किया गया है। आज प्रशिक्षण कार्यक्रम एक सत्र में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान कर्मियों को निर्भीक, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा पारदर्शी रूप से मतदान कराने की प्रक्रिया समझाई गई। इन्हें उनके अधिकार और कर्तव्यों के बारे में बताया गया। साथ ही उन्हें निर्वाचन संबंधी और नियम और निर्देशों की जानकारी देने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के उपयोग और मॉक पोल के संबंध में भी बताया गया।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 29 जून से प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिदिन दो सत्रों में आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण का पहला सत्र सुबह 10  बजे से दोपहर एक बजे तक तथा दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। प्रतिदिन 2800 मतदान कर्मी प्रशिक्षित किये जायेंगे।
मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ 
डाक मतपत्र से मतदान कराने के प्रभारी अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर अंशुल खरे ने बताया कि निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर आज से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। पहले दिन आज निर्वाचन कार्य में लगे वाहन चालक, पुलिस कर्मी, होमगार्ड आदि ने भाग लिया। मतदान के लिये सहायक रिटर्निंग अधिकारीवार मत पेटियों की व्यवस्था की गई। मतदान की व्यवस्थाओं के लिये 14 दल बनाये गये हैं। मतदान की प्रक्रिया एक जुलाई तक चलेगी।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: