Press "Enter" to skip to content

अक्टूबर से शुरू होगी दुनिया की सबसे सस्ती 5जी सेवा

जिंदल ने कहा, 5जी सेवा आरंभ होने के बाद 4जी  का महत्व बना रहेगा
देश. दूरसंचार मंत्रालय सलाहकार समिति के सदस्य डॉ सिद्धार्थ जिंदल ने कहा कि इस साल अक्टूबर के आरंभ में देश में 5त्र सेवा लांच कर दी जाएगी उन्होंने कहा कि 5जी सेवा देने में सक्षम मोबाइल फोन अभी बाजार में 15000 रुपए  तक उपलब्ध हैं।  जल्द ही 10000 रुपए तक में ऐसे फोन बाजार में उपलब्ध होंगे।
 इस संबंध में मोबाइल फोन निर्माताओं के संपर्क में दूरसंचार मंत्रालय है।  जिंदल ने कहा कि भारत में 5जी सेवा दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सस्ती होगी, क्योंकि हमारे देश में पहले से ही डाटा की कीमत काफी कम है।  आम उपभोक्ताओं के लिए दुनिया में मोबाइल इंटरनेट का औसतन मासिक खर्च 2500 रुपए है जबकि भारत में 200 रु. से भी कम है!
जिंदल ने कहा कि 5 जी सेवा का मूल्य बाजार तय करेगा।  इतना जरूर है कि सेवा का मूल्य ऐसा होगा कि लोगों को दिक्कत नहीं हो।  सोमवार को  सेक्ट्रम की नीलामी खत्म हुई ।  जल्द ही कंपनियों को सेक्ट्रम का आवंटन किया जाएगा।  सेक्ट्रम आवंटन के बाद कंपनियों को उपकरण वगैरा लगाने में कुछ महीने लग सकते हैं।  इस संबंध में दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाले संस्थाओं से पहले ही बात हो चुकी है।
 देश में चार जगह पर भोपाल,  बेंगलुरु, कांडला पोर्ट , दिल्ली हवाई अड्डा शामिल है ।  इस ट्रायल से 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर को पहले से तैयार करने में काफी मदद मिलेगी इस संबंध में ट्राई ने दूरसंचार विभाग को रिपोर्ट सौंपी है। जिंदल ने कहा कि 5जी सेवा आरंभ होने के बाद 4जी  का महत्व बना रहेगा।
बी एस एन एल 5जी सेवा को शुरुआत करेगी लेकिन इससे पहले बी एस एन एल पूरी तरह से 4जी से शुरू करेगी अगले दो-तीन साल में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादनों की तरह भारत दूरसंचार उपकरणों का भी बड़ा निर्माता बन जाएगा। सोमवार को खत्म हुई 5 जी सेक्ट्रम की नीलामी से सरकार को कुल 1. ५०,१७३ लाख करोड़  रुपए की कमाई हुई है।
Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: