Press "Enter" to skip to content

देशभर की सबसे बड़ी परीक्षा बन सकती है सीयूईटी, आवेदन प्राप्ति की संख्या में जेईई परीक्षा को भी पीछे छोड़ा

Education News. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी हैं।  एनटीए की ओर से आयोजित कराई जा रही इस परीक्षा के लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं, तो वहीं, अभी लाखों की संख्या में और आवेदन आने की उम्मीद की जा रही है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस साल सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक ही परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया है।
इससे पहले केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूसीईटी यानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाता था। हालांकि, कई प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालय इसमें हिस्सा नहीं लेते थे।
जबकि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को शामिल होना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ हीं डीम्ड विश्वविद्यालय और राज्य विश्वविद्यालयों को भी स्वेच्छा से इसमें भाग लेने की सुविधा दी गई है।

कितने आवेदन आए

जानकारी के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET 2022 के लिए अब तक 12 लाख से अधिक यूनिक उम्मीदवारों ने अपना आवेदन कर लिया है।
इनमें से 7.4 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान कर दिया है। वहीं, 5.1 लाख उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने आवेदन किया है लेकिन शुल्क का भुगतान अभी बाकी है।
वहीं, कई उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने एक से अधिक पाठ्यक्रमों या विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन किया है। अगर कुल आवेदन की संख्या को जोड़ लिया जाए तो यह संख्या 35 लाख के करीब पहुंच जाती है।
एनटीए ने अनुमान जताया है कि आवेदन की आखिरी तारीख तक परीक्षा के लिए कुल 50 लाख आवेदन आ सकते हैं।

जेईई से अधिक हुए आवेदन

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET 2022 ने आवेदन प्राप्ति की संख्या में जेईई परीक्षा को पीछे छोड़ दिया है। अनुमान के मुताबिक जेईई परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे।
वहीं, नीट यूजी परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। सीयूईटी के लिए अब तक  12 लाख उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। हालांकि, आखिरी तारीख तक सीयूईटी  देशभर में सबसे ज्यादा आवेदन प्राप्त होने वाली परीक्षा बन सकती है।

कौन-कौन विश्वविद्यालय हो रहे शामिल?

CUET 2022 में इस साल 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हो रहे हैं। इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आदि शामिल हैं।
जानकारी के मुताबिक डीयू में अब तक करीब 05 लाख, बीएचयू में 3 लाख, इलाहाबाद विश्वविद्यालय में करीब 1.9 लाख उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं।
सीयूईटी में कुल 85 विश्वविद्यालय हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्यों के 12 विश्वविद्यालय, 10 डीम्ड विश्वविद्यालय और 19 निजी विश्वविद्यालय शामिल हो रहे हैं।
22 मई तक होंगे आवेदन
एनटीए की ओर से आयोजित की जाने वाली CUET 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब भी जारी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 22 मई, 2022 तक अपना आवेदन कर सकते हैं।
इसके लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन कर के आवेदन कर सकते हैं।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: