Press "Enter" to skip to content

यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीयूईटी के दूसरे चरण की परीक्षाएं 04 अगस्त से

Education News. अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार आयोजित किए जा रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे चरण की परीक्षाएं 04 अगस्त से 20 अगस्त, 2022 तक आयोजित की जाएगी।

सीयूईटी यूजी 2022 के दूसरे चरण में विशेषकर वे छात्र भाग लेंगे, जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान विषयों का विकल्प चुना है। क्योंकि पहले चरण की परीक्षा के दौरान सीयूईटी यूजी की परीक्षा नीट और जेईई जैसी बड़ी प्रवेश – परीक्षाओं से टकरा रही थी।

परीक्षा के लिए छोटे नोट्स से करें तैयारी

सीयूईटी इस साल पहली बार आयोजित किया जा रहा है। छात्रों को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा अधिसूचित पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी होनी चाहिए। वे इसके आधार पर अपनी तैयारी और छोटे नोट्स को बना सकते हैं। परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अंतिम समय का प्रबंधन और सदुपयोग बहुत महत्वपूर्ण है। निर्धारित समय के भीतर सभी वर्गों को हल करने के लिए रणनीति तैयार करें।

अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करना फायदेमंद

सीयूईटी यूजी के उम्मीदवारों को सभी वर्गों के विषयों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उन्हें अभी किसी नए विषय की तैयारी करने से बचें। अब तक आपने जो पढ़ा है, उसे रिवाइज करने में ज्यादा से ज्यादा समय लगाएं। मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर के माध्यम से अभ्यास करें। छात्रों को रिवीजन के साथ अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करने का प्रयास करना चाहिए।

13 भाषाओं में होगी प्रवेश परीक्षा

एनटीए की ओर से सीयूईटी प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं- असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में दी जाती है। सीयूईटी परीक्षा के पेपर को तीन सेक्शन में विभाजित किया जाएगा। परीक्षा दो स्लॉट में आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार अधिकतम नौ परीक्षा विषय ले सकते हैं।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: