Press "Enter" to skip to content

Education News – JEE मेन परीक्षा मार्च में होने की संभावना, एनटीए चार चरणों में आयोजित करा सकता है एग्जाम

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले वर्ष पांच राज्यों में आयोजित किए जाने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी जेईई मेन का आयोजन मार्च से ही होना संभावित है।
देश भर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में बैचलर डिग्री कोर्सेस में दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित किये जाने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा मार्च 2022 माह के दौरान किया जा सकता है। इससे पहले, उम्मीद की जा रही थी कि वर्ष 2021 की तरह ही अगले वर्ष में भी जेईई मेन परीक्षा का आयोजन चरणबद्ध तरीके से फरवरी से किया जा सकता है। इसी क्रम में, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए जेईई मेन 2022 का भी आयोजन मार्च से शुरू करते हुए कुल चार चरणों में यानी अप्रैल, मई और जून 2022 में कर सकता है।

क्यों मार्च में हो सकती है जेईई मेन परीक्षा?

माना जा रहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन हर बार से अलग दो चरणों में – दिसंबर 2021 और मार्च 2022 में आयोजित किए जाने के कारण जेईई मेन परीक्षा का आयोजन फरवरी की बजाय मार्च से शुरू होना संभावित है। साथ ही, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले वर्ष पांच राज्यों में आयोजित किए जाने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी जेईई मेन का आयोजन मार्च से ही होना संभावित है।

इस क्रम में, रिपोर्ट के अनुसार, लंबित चुनावों को देखते हुए, वर्ष 2022 के कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है। पहली परीक्षा मार्च में होने की संभावना है, उसके बाद अप्रैल, मई और जून में हो सकती है। हालांकि, अधिकारिक द्वारा जेईई मेन 2022 रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीखों के संबंध में कोई अपडेट साझा नहीं किया गया। हालांकि, समय-सीमा को देखते हुए, यह संभावना है कि जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण जनवरी से ही jeemain.nta.nic.in पर शुरू हो सकता है, जिसके लिए अधिसूचना जनवरी के पहले सप्ताह के दौरान जारी की जा सकती है।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: