Press "Enter" to skip to content

याददाश्त को बढ़ाएं : अलसी, कद्दू के बीज, अखरोट के सेवन से भूलने की समस्या से मिलेगी निजात

Health News. आजकल की लाइफस्टाइल, तनाव और भागदौड़ भरी जिदंगी में खानपान पर ध्यान न देने और बहुत अधिक तनाव लेने के कारण कम उम्र से ही याददाश्त से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगती हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो भूलने की बीमारी का सीधा संबंध हमारे दिमाग से होता है। इसलिए दिमाग के स्वस्थ रहने पर व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है।

भूलने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए जो याददाश्त को बढ़ाएं और शरीर को भी स्वस्थ रख सकें।

बादाम
बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम में मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन आदि के कारण ये हमारी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं।

बादाम में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और भूख को कंट्रोल करता है। बादाम खाने से मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

सूखे हुए बादाम खाने के बजाय भीगे हुए बादाम खाना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि भीगे हुए बादाम नरम और पचने में आसान होते हैं। बादाम को स्नैक्स के रूप में, दूध में डालकर, कच्चा या किसी भी डिश में डालकर आसानी से खाया जा सकता है।

अखरोट
से भरपूर अखरोट दिमाग के लिए सुपर फूड की तरह होते हैं। अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 एसिड, जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है, याददाश्त बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है।

अखरोट में फास्फोरस, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, कॉपर, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

अखरोट हड्डियों को मजबूत और हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। आपको रोजाना 2 अखरोट रात को पानी में भिगोकर सुबह खाने चाहिए। अखरोट खाने से थकान में भी आराम मिलता है।

अलसी और कद्दू के बीज
अलसी और कद्दू के बीज में विटामिन के, ए, सी, बी 6, ई, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, जिंक, तांबा, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि तत्व पाए जाते हैं। याददाश्त को बढ़ाने के लिए अखरोट में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है।

बच्चों की डाइट में भी इसे आसानी से शामिल किया जा सकता हैं। बच्चों को दलिया, हलवे और खीर में भी अलसी और कद्दू के बीजों को डालकर दिया जा सकता हैं।

काजू
खाने से भी याददाश्त तेज होती है। काजू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

इसका सेवन करने से पाचनतंत्र भी मजबूत रहता है। इसे स्नैक्स के रूप में भी आसानी से खाया जा सकता है।

बेरीज
बेरीज में मैंगनीज, विटामिन सी, विटमिन के और फाइबर मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बेरीज में पाए जाने फ्लेवोनॉइड्स याददाश्त बढ़ाने में सहायक हैं।

बेरीज के रूप में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रैस्पबेरी बच्चों को भी आसानी से खाने के लिए दिए जा सकते हैं।

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: