Press "Enter" to skip to content

वित्त मंत्रालय का नया नोटिफिकेशन : 12 से 15 % एथेनॉल वाले पेट्रोल को एक्साइज ड्यूटी से मुक्त रखा जाएगा

देश। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल- डीजल की कीमतों के बढ़ने के बाद एथेनॉल वाला पेट्रोल का विकल्प सुझाया था.

पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों का बोझ एथेनॉल वाला पेट्रोल से कम होना माना जा रहा था. सरकार ने संकेत दिए गए थे कि भविष्य में लोगों द्वारा इसे उपयोग में लाये जाने के लिए कार्य किए जाएंगे. इसी कड़ी में वित्त मंत्रालय की ओर से एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि 12 से 15 % एथेनॉल वाले पेट्रोल को एक्साइज ड्यूटी से मुक्त रखा जाएगा.

ऐसे देना होंगे एक्साइज ड्यूटी के चार्जेस

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने अब एथेनॉल वाले पेट्रोल में इसकी मात्रा 10 फीसदी से बढ़ाकर 12 से 15 फीसदी कर दिया है. अगर 100 लीटर एथेनॉल वाले पेट्रोल में 12 फीसदी एथेनॉल का प्रयोग किया जाता है तो केवल 88 लीटर पेट्रोल पर ही एक्साइज ड्यूटी चार्जेस देने होंगे.

पर्यावरण के लिए बेहतर माना जाता है एथेनॉल

फिलहाल देश में एथेनॉल वाला पेट्रोल का ईंधन के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. केवल एथेनॉल का ही प्रयोग तो ईंधन के रूप में किया जा सकता है लेकिन इसके लिए मौजूदा वाहनों के इंजनों में बदलाव की जरूरत होगी.

इसलिए अभी एथेनॉल वाला पेट्रोल के विकल्प को ही कारगर माना जा रहा है. बता दें एथेनॉल में ऑक्सीजन मिली होती है इसके साथ ही इसे पर्यावरण के लिए बेहतर माना जाता है.

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: