Press "Enter" to skip to content

मुंह के छाले ठीक करने के अपनाएं घरेलू उपाय

Health Tips in Hindi. पेट में गर्मी- पेट में गर्मी के कारण मुंह में छाले होना आम बात है। जब हमारे पेट में कोई समस्या होती है या उसमें कुछ गड़बड़ी होती है तो हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं। हमेशा अपने पेट को सही रखना चाहिए क्योंकि बहुत सारी बीमारियां पेट ना सही होने के कारण ही उत्पन्न होती हैं। यदि हमारा पेट सही से काम करेगा तो हम बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। पेट की गड़बड़ी से हमें बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

मसालेदार खाना– जो लोग अपने खानपान में बहुत ज्यादा मसालों का सेवन करते हैं उनको खासतौर से मुंह में छालों की समस्या रहती है। मसालों की गर्मी से पेट में गर्मी पैदा हो जाती है और उसके कारण मुंह में छाले होना शुरू हो जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि मसालों के कारण मुंह और जुबान में जलन पैदा हो जाती है। जिससे मुंह में छाले हो जाते हैं। यह मसाले गर्म होने के कारण बहुत ज्यादा जलन पैदा करते हैं। इसके साथ-साथ मुंह के छालों में काफी दर्द भी होता है। इसलिए मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा मसालों का सेवन ना करें।

तनाव के कारण– कई बार ऐसा होता है कि तनाव के कारण भी मुंह में छाले होना शुरू हो जाते हैं और तनाव के खत्म होते ही मुंह के छाले खुद-ब-खुद खत्म हो जाते हैं। इसीलिए तनाव से दूर रहें और अपने मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव डालें ताकि आप किसी भी चिंता और तनाव से बचे रहें। चिंता और तनाव जैसी मानसिक बीमारियां बहुत खतरनाक होती हैं।

जानें इसके उपाय

नारियल का पानी- मुंह के छालों के लिए नारियल के पानी का सेवन एक रामबाण इलाज है। मुंह के छालों से मुक्ति पाने के लिए नारियल के पानी का सेवन जरूर करें। इससे छाले ठीक होने के साथ-साथ मुंह के छालों में जलन भी कम हो जाएगी। इस इलाज के बाद आप कोई भी चीज आसानी से खा सकते हैं।

केले का सेवन– जिस भी व्यक्ति के मुंह में छाले हैं उसे चाहिए कि वह हर रोज सुबह उठकर एक केला खाए। ऐसा करने से उसके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे। कई बार छाले होने का मुख्य कारण पेट का साफ ना होना या कब्ज होना होता है। केले में फाइबर नामक तत्व की उचित मात्रा पाई जाती है। केले का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है जो भविष्य में छाले ना होने की संभावना को बढ़ाती है।

शहद का सेवन- मुंह के छालों को ठीक करने के लिए शहद बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। शहद के अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। शहद को मुंह के छालों पर या जहां जहां छाले हैं वहां पर लगाएं। इसका प्रयोग दिन में तीन बार जरूर करें। ऐसा करने से नतीजा आपके सामने खुद आ जाएगा और आपको बहुत आराम मिलेगा।

संतरे का जूस– विटामिन सी की कमी वजह से भी मुंह के छाले होने लगते हैं। ऐसे में संतरे के जूस का सेवन काफी कारगर साबित होता है। संतरे में विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है। मुंह के छाले की परेशानी में संतरे के जूस का सेवन किया जाए तो आराम मिलता है।

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: