Press "Enter" to skip to content

इंदौर और भोपाल में आयोजित होगा जी-20 शिखर सम्मेलन, चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में समन्वय समिति बनाई

इंदौर। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जी-20 का शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। इसमें जी-20 समूह के सदस्य देशों से प्रतिभागी आएंगे।

इन प्रतिनिधियों के स्वागत-सत्कार, आवास और अन्य व्यवस्थाओं के लिए समन्वय समिति बनाई गई है। इसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव को सौंपी गई है। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव को सदस्य सचिव और नोडल अधिकारी बनाया गया है।

अब तक जी-20 के शिखर सम्मेलन की तारीखें तय नहीं हुई हैं। समन्वय समिति में सामान्य प्रशासन और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों को भी रखा गया है।

इसके अलावा अन्य अधिकारी भी समिति में रहेंगे। राज्य सरकार के मुताबिक भारत में 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक पूरे देश में जी-20 प्रतिभागियों की 190 बैठकें और कॉन्फ्रेंस होनी हैं।

क्या है जी-20 शिखर सम्मेलन

जी-20 यानी 20 देशों का ऐसा समूह, जो राजनीतिक और आर्थिक दृष्टि से सामने आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए साथ आए हैं। जी-20 देशों में दुनिया की दो-तिहाई जनसंख्या निवास करती है।

विश्व में होनेवाले इंटरनेशनल ट्रेड का तीन चौथाई हिस्सा भी इन 20 देशों में ही होता है। आर्थिक गतिविधियों में 80% योगदान इस ग्रुप का है।

इसके सम्मेलनों में दुनियाभर के मुख्य विषयों, अर्थव्यवस्था, ग्लोबल वॉर्मिंग, स्वास्थ और आतंकवाद सहित अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा होती है। जी-29 की स्थापना 1999 में 1977 में आए वित्तीय संकट को ध्यान में रखते हुए की गई थी।

Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: