Press "Enter" to skip to content

Health News – क्या आप भी सावन के महीने में इन चीजों का सेवन कर रहे है, तो आपकी हेल्थ को होगा बड़ा नुकसान

Health Tips. सावन के महीने में कुछ चीजों का सेवन हमें नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पूरे साल जहां हमें हरी साग सब्जियां खाने के लिए हिदायत दी जाती है वहीं सावन के इस महीने में ऐसा करने से मना किया जाता है. आयुर्वेद में माना गया है कि सावन के मौसम में हरी सब्जियों के सेवन से शरीर में टैक्सिव लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में बीमारियां होने की आशंका भी ज्यादा रहती है.

आयुर्वेद डॉक्टर के अनुसार, इस मौसम में वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ी रहती है. जो बैक्टीरिया और जर्म के प्रजनन का सबसे सही समय होता है. शोधों में पाया गया है कि बरसात के मौसम में कीट पतंग अधिक पनपते हैं. इनके प्रजनन का बेस्‍ट मौसम और जगह ये पत्‍तेदार सब्जियां होती हैं. इन पर वह अंडे देते हैं और पत्तों को खाकर उनका पोषण करते हैं. इसलिए इस मौसम में इन्‍हें ना खाएं तो बेहतर है.

सावन के मौसम में इन सब्जियों का न करें सेवन |
बारिश के मौसम में पालक, मेथी, बथुआ, बैंगन, गोभी, पत्ता गोभी आदि खरीद रहे हैं तो इन्‍हें इस सावन में खाने से बचें. इन सब्जियों में कीट पतंग काफी मात्रा में प्रजनन करते हैं.

इन चीजों का सेवन से क्या नुकसान होगा |
बरसात के मौसम में अगर आप पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है और आप डायरिया, एसिडिटी, पेट में दर्द जैसी समस्याओं से घिर सकते हैं. ऐसे में व्रत रखकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या भी नहीं होती है.

कम खाना ही बेहतर |
डॉक्टर के अनुसार, इन दिनों जो लोग कम खाते हैं उनका शरीर ज्यादा समय तक फिट रहता है. जबकि ज्यादा खाने वाले लोगों को पेट आदि की समस्या हो सकती है. इस महीने में 12 घंटे तक उपवास करने से शरीर में डिटॉक्सिंग की प्रक्रिया शुरू होती है और बेकार कोशिकाओं को शरीर साफ करने लगता है. उपवास से नई कोशिकाओं के निर्माण में फायदा मिलता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: