Press "Enter" to skip to content

Indore News – इंदौर में भी आज से प्रारंभ होगा ‘आनंद उत्सव’

विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी
Indore News. राज्य शासन के अध्यात्म विभाग के निर्देश पर इन्दौर जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रो में विगत दो वर्षो के कोरोना काल के पश्चात पुनः इस वर्ष 14 से 28 जनवरी तक ‘‘आनंद उत्सव‘‘ के आयोजन किये जा रहे है।
आनंद उत्सव का उद्देश्य नागरिको में सहभागिता एवं अवसाद से उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिये  स्थानीय स्तर पर प्रचलित परम्परागत खेल-कूद जैसे कबड्डी, खो-खो, बोरा रेस, रस्सा कसी, चेयर रेस,सतोलिया, चम्मच दौड, पिटठु दौड़, नीम्बू रेस आदि तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे-लोक संगीत, नृत्य, गायन, भजन, किर्तन, नाटक आदि एवं स्थानीय स्तर पर तय अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 4 पंचायतों के मध्य उपयुक्त स्थल पर यह आयोजन होंगे तथा नगरीय क्षेत्रों में एक अथवा अधिक स्थानों पर यह आयोजन होगा, जिन्हें आनंद उत्सव स्थल कहा जायेगा। प्रत्येक स्थल एवं गतिविधियों की जानकारी राज्य आनंद संस्थान की वेबसाइट पर दर्ज की जायेगी। आनंद उत्सव का आयोजन इस तरह से किया जायेगा कि गतिविधियों में समाज के सभी आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकेंगें। विशेष रूप से दिव्यांगजन एवं 50 वर्ष के अधिक आयु वर्ग के महिला-पुरूषों को शामिल किये जाने के निर्देश दिये गये है।
इस संबंध में कलेक्टर मनीष सिंह एवं नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत श्री हिमांशु चन्द्र द्वारा जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी,सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। निर्देश दिये गये है कि आयोजन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखें।
जिले में  राज्य आनंद संस्थान के समन्वयक विजय कुमार मेवाड़ा ने बताया कि राज्य आनंद संस्थान द्वारा आनंद उत्सव आयोजनों के पश्चात  राज्य स्तर पर कार्यक्रमों के श्रेष्ठ फोटो एवं वीडियो के लिये एक प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता सभी नागरिकों के लिये खुली है। आनंद उत्सव कार्यक्रम से जुड़े नागरिक, आनंदक, आयोजक भी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
राज्य आनंद संस्थान ने अधिक से अधिक लोगों/आनंदको को निकट के आयोजन स्थल में भाग लेकर आनंदित होने एवं इस प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु आव्हान किया गया है। फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता में पृथक-पृथक प्रथम पुरस्कार 25 हजार रुपये,  द्वितीय पुरस्कार 15 हजार रुपये एवं तृतीय पुरस्कार 10 हजार रुपये की राशि राज्य आनंद संस्थान भोपाल द्वारा प्रदान की जायेगी। कोई भी इच्छुक नागरिक राज्य आनंद संस्थान की वेबसाईट www.anandsansthanmp.in के अवसर टेब पर बनाये गये लिंक पर 05 फरवरी 2022 तक फोटो एवं वीडियो अपलोड कर सकेंगें।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: