Press "Enter" to skip to content

Indore Top News in Hindi – आज की बड़ी ख़बरें

Indore Top News in Hindi -1

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि अब 30 जून

इंदौर. पिछड़ा वर्ग विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदनों की अंतिम तिथि जो कि 20 जून 2022 निर्धारित थी, उसे बढ़ाकर अब 30 जून 2022 कर दिया गया है। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण मध्यप्रदेश उप संचालक द्वारा बताया गया है कि छात्र 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Indore Top News in Hindi -2

भारतीय डाक विभाग द्वारा 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विशेष आवरण जारी किया जायेगा

इंदौर. भारतीय डाक विभाग, इंदौर जीपीओ द्वारा 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर 21 जून 2022 को प्रातः 7.30 बजे एक विशेष आवरण जारी किया जायेगा
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंदौर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. अमिताभ गोयल रहेंगे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता पोस्टमास्टर जनरल इंदौर परिक्षेत्र बृजेश कुमार करेंगे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में डाक विभाग के समस्त कर्मचारियों द्वारा योग किया जाएगा। तत्पश्चात 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय डाक विभाग इंदौर जीपीओ के द्वारा एक विशेष आवरण जारी किया जाएगा।
योग भारत की एक प्राचीन परंपरा है जो शरीर और मन में सामंजस्य करने के लिए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक गतिविधियों को जोडती है। भारत की इस प्राचीन परम्परा का लाभ विश्व के कोने कोने तक पहुंचाने के उद्देश्य से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। 21 जून 2015 को सम्पूर्ण विश्व में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। 21 जून 2022 को 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस “मानवता के लिए योग” विषय के साथ पूरे विश्व में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस योग दिवस का उद्देश इस विषय पर केंद्रित है कि कैसे योग ने कोविड –19 को ठीक करने में सहायता की और कैसे यह प्रत्येक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को प्राप्त करने में सहायक है।

Indore Top News in Hindi -3

कलेक्टर मनीष सिंह ने आपराधिक गतिविधियों में लिप्त बंजारा उर्फ बाबा पंवार को किया रासुका में निरुद्ध

इंदौर. कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने आपराधिक गतिविधियों में लिप्त बंजारा उर्फ बाबा पिता जीतू पंवार को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) में निरुद्ध करने के आदेश जारी किये हैं।

एफ 201 गड्डे वाली मल्टी गांधीनगर निवासी बंजारा उर्फ बाबा पिता जीतू पंवार कुख्यात अपराधी होकर अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर शराब पीने के लिये पैसे मांगना नहीं देने पर मारपीट करना, अश्लील गालियां देना, जान से मारने की धौंस देना, नकबजनी करना, अवैध शराब रखना, चाकू लेकर चलाना, आगजनी करना जैसे अपराध घटित कर रहा है। बंजारा उर्फ बाबा पंवार 2020 से लगातार अपराध घटित कर आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त इसके आतंक से आम जनता भयभीत, आंतकित एवं त्रस्त होकर इसके विरूद्ध आमजन पुलिस में रिपोर्ट लिखवाने व गवाही देने से भयखाते है। अपराधी के कारण लोक व्यवस्था को गंभीर खतरा है।
थाना गांधी नगर इंदौर सहित विभिन्न थाना क्षेत्रों में इसके विरूद्ध अनेक अपराध पंजीबद्ध है। पुलिस उपायुक्त (जोन-01), जिला इंदौर के प्रतिवेदन एवं प्रभारी थाना गांधीनगर के कथन से सहमत होते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह द्वारा बंजारा उर्फ बाबा पिता जीतू पंवार को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 के तहत गिरफ्तार करने के आदेश प्रदान किए गए हैं।

Indore Top News in Hindi -4

बच्चों में होने वाली बीमारियों के संबंध में जन जागरूकता के लिये दस्तक अभियान हुआ शुरू

इंदौर. बच्चों में होने वाली बीमारियों के संबंध में जन जागरूकता के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस्तक अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान आगामी 31 अगस्त तक चलेगा।
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बालकालीन दस्त रोग में जिंक और ओआरएस के उपयोग को बढ़ाना तथा दस्तरोग की रोकथाम एवं प्रबंधन संबंधी जागरुकता बढ़ाने के लिए गतिविधियों का आयोजन करना है। यह साल में दो बार आयोजित किया जाता है, इसमें आशा, आंगनवाड़ी तथा एएनएम के माध्यम से घर-घर पर दस्तक देकर ग्रीष्म एवं वर्षाकालीन दस्तरोग का नियंत्रण एवं ओआरएस तथा जिंक गोलियों का उपयोग, गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान तथा एनआरसी में रेफरल बाल्यकालीन निमोनिया को पहचानने हेतु लक्षणों का सरल चिन्हांकन, जन्मोपरांत शिशु द्वारा एक घंटे के भीतर स्तनपान तथा 06 माह तक केवल स्तनपान, 06 माह पश्चात अनुपूरक आहार एवं स्वच्छता संबंधी व्यवहार के बारे में विस्तार से समझाया जाएगा। दस्तक अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर प्री-दस्तक कार्यशाला का आयोजन किया गया। अपर कलेक्टर पवन जैन की अध्यक्षता में इस कार्यशाला में स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।
अपर कलेक्टर ने श्री जैन ने कहा कि दस्तक अभियान के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए हमें मजबूत रणनीति के साथ काम करना होगा। इसके लिए AAA आशा, आंगनवाड़ी तथा एएनएम के माध्यम से हमें जिले में चिंहित 5 साल तक के बच्चों तक पहुँचना होगा। खासकर हमारा ध्यान हाईरिस्क एरिया, अर्बन स्लम, पहुँचविहीन क्षेत्रों, खानाबदोश आबादी, इंट भट्टे, बंजारा आबादी तथा निर्माणाधीन भवन पर होना चाहिए। जिला टीकाकरण नोडल डॉ. तरुण गुप्ता ने प्री-दस्तक कार्यशाला में अपना प्रस्तुतीकरण देते हुए अभियान पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके अंतर्गत माइक्रो प्लान एवं विभिन्न अधिकारी एवं कर्मचारियों के दायित्वों को भी बताया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या ने इस अवसर पर कहा कि इंदौर के नगरीय क्षेत्र की चुनौतियां अधिक हैं, किन्तु बाल स्वास्थ्य की गुणवत्ता को बनाए रखने एवं स्वास्थ्य सूचकांकों में उल्लेखनीय सुधार हेतु दस्तक अभियान का महत्व सर्वविदित है। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए इंदौर अलग तरह की रणनीति बनाकर कार्य करेगा।
इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एस. सैत्या, जिला महिला बाल विकास अधिकारी रामनिवास बुधौलिया, समस्त विकासखंड चिकित्सा अधिकारी एवं समस्त झोनल चिकित्सा अधिकारी तथा समस्त कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित थे।

Indore Top News in Hindi -5

उच्च न्यायालय खंडपीठ इंदौर में राष्ट्रीय लोक अदालत 13 अगस्त को

इंदौर. मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ में लंबित प्रकरणों के आपसी सुलह और समझौते के साथ त्वरित निराकरण के लिये 13 अगस्त को राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की गई है। यह लोक अदालत कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार आयोजित की जा रही है। प्रशासनिक न्यायाधिपति श्री विवेक रूसिया के निर्देशन में मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय खंडपीठ इंदौर में इस लोक अदालत का आयोजन होगा।
प्रिंसिपल रजिस्ट्रार एवं उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के सचिव अजय प्रकाश मिश्र ने बताया कि उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों को नेशनल लोक अदालत के माध्यम से सुलह एवं समझौते के आधार पर निराकृत कराने रखा जायेगा। उच्च न्यायालय खंडपीठ इंदौर में प्रिंसिपल रजिस्ट्रार, ओ.एस.डी/रजिस्ट्रार, रजिस्ट्रार (एम), ज्वाइंट रजिस्ट्रार, संबंधित सेक्शन एवं विधिक सहायता अधिकारी, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति इंदौर से संपर्क कर अपने प्रकरणों को नेशनल लोक अदालत में रखने हेतु आवेदन/सूचना दी जा सकती है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण का निराकरण होने पर शासन द्वारा अदा की गई कोर्ट फीस वापसी का भी प्रावधान है। श्री मिश्र ने पक्षकारों एवं अधिवक्तागणों से आग्रह किया है कि इस लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक प्रकरण निराकृत करवायें।

Indore Top News in Hindi -6

गर्भाशय के कैंसर की जांच के लिये राबर्ट नर्सिंग होम में 22 जून को शिविर

इंदौर. महिलाओं के गर्भाशय के मुख पर होने वाले कैंसर की पेप स्मीयर जांच के लिये राबर्ट नर्सिंग होम में 22 जून को शिविर आयोजित किया गया है। राबर्ट नर्सिंग होम के सचिव तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विजयसेन यशलहा ने बताया कि इस शिविर में पेप स्मीयर की जांच पूर्णतया: निशुल्क की जायेगी। साथ ही कैंसर से बचाव के संबंध में भी महिलाओं को जागरूक किया जायेगा।

Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: