Press "Enter" to skip to content

मध्यप्रदेश हिंदी न्यूज़ – MP Top News Hindi

MP News – 1

व्यापारियों को रेलवे देगा नीतियों की जानकारी, मालगोदाम में उपलब्ध कराई जाएंगी सभी सुविधाएं

भोपाल। ट्रेनों से माल भेजने वाले व्यापारियों के लिए अच्छी खबर है। माल लदान के लिए अब उन्हें भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे खुद व्यापारियों से संपर्क करेगा।
उनसे उत्पादन पर चर्चा कर अधिकतम लोडिंग के लिए प्रेरित भी करेगा। इसके अलावा गुड्स शेड में पानी से लेकर सभी सुविधाएं जैसे श्रमिक आश्रय, प्रकाश आदि व्यवस्था भी होगी।
रेलवे अब नई गति शक्ति कार्गो टर्मिनल नीति पर काम करेगा और पूरे वर्ष के दौरान व्यापारियों के साथ नियमित बैठकें कर नई नीति के प्रावधानों की जानकारी व्यापारियों को देगा। रेलवे की कोशिश है कि गैर किराया राजस्व को उच्चतम स्तर पर ले जाया जाए।
हालांकि कोरोना के समय में रेलवे ने माल ढुलाई से राजस्व अर्जित करने में रिकार्ड बनाया है। रेलवे द्वारा गेंहू, दाल, चावल जैसे अनाज के अलावा सीमेंट, कोयला, पत्थर आदि की भी ढुलाई की है।
हालांकि मालगाडिय़ों से दूसरे प्रदेशों को सामान भेजने वाले व्यापारियों को हमेशा यह शिकायत रहती है कि उन्हें माल ढुलाई के लिए रेलवे की तरफ से पारदर्शी नीति नजर नहीं आती है। ऐसे में अब रेलवे ने अपनी नई गति शक्ति कार्गो टर्मिनल नीति पर काम करना शुरू किया है।
इसके तहत रेलवे के अफसर स्वयं व्यापारियों से संपर्क कर उनसे उत्पादन के संबंध में चर्चा करेंगे। इसके अलावा उन्हें ट्रेनों के माध्यम से ही अधिकतम सामान भेजने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
व्यापारियों को बताया जाएगा कि उनका सड़क मार्ग की अपेक्षा अधिक सुरक्षित व तेज गति से गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएगा। इसके लिए उन्हें किराया भी अपेक्षाकृत कम खर्च करना पड़ेगा।
इसके अलावा रेलवे के मालगोदामों में व्यापारियों और श्रमिकों के लिए बेहतर मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर भी रेलवे ने काम शुरू किया है। इसमें श्रमिकों के लिए रेस्ट रूम से लेकर पानी और बिजली की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।

MP News – 2

डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित

भोपाल। जनजाति कार्य विभाग ने डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 के लिये समाज के ऐसे व्यक्ति जिन्होंने सामाजिक सूझबूझ को बढ़ावा देने तथा दुर्बल व्यक्तियों के उत्थान के लिये उत्कृष्ट योगदान दिया है। जिससे समाज के दुर्बल व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आया है से आवेदन आमंत्रित किए है।
राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत डॉ. अंबेडकर फाउडेशन द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार की नगद राशि और प्रशस्ति पत्र दिये जाएगे।
ऐसे व्यक्ति एवं संगठन जिन्होंने दुर्बल व्यक्तियों के जीवन को सुधारने और उन्हें सामाजिक मुख्य धारा में जोड़ने का सतत् कार्य किया है। इक्छुक व्यक्ति और संस्था जनजातीय कार्य विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं।
MP News – 3

महंगाई के विरोध में कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन : सब्जियों की माला और महंगाई के स्लोगन लिखे एप्रन पहने

भोपाल। बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस ने राजधानी भोपाल में प्रदर्शन किया। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया। पीसी शर्मा ने सब्जियों की माला और महंगाई के स्लोगन लिखे एप्रन पहनकर प्रदर्शन किया।
पूर्व मंत्री और कार्यकर्ताओं ने जमकर की महंगाई और सरकार के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की। पेट्रोल डीजल के साथ रसोई गैस और अन्य जरूरतों की चीजों ओर बढ़ रही महंगाई को लेकर प्रदर्शन किया।
बता दें कि देश में महंगाई तेजी से बढ़ रही है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में पिछले 16 दिन में 14 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ चुके हैं।
पिछले 17 दिनव में अबतक कुल 10 रुपए से अधिक पेट्रो मूल्यों की कीमत में इजाफा हो गया है। 22 मार्च से 6 अप्रैल तक पेट्रोल क्रमश: 80, 80, 80, 80, 50, 30, 80, 80, 80, 80, 80, 40, 80, 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।
नई वृद्धि के साथ दिल्ली में अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जा चुका है। ट्रोल-डीजल की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।
पेट्रो मूल्यों की कीमतों में लगातार इजाफा होने से खाद्य पदार्थों के दामों में भी इजाफा हो रहा है। खाद्य तेल और दालों में दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं सब्जियों के दामों में भी लगातार इजाफा होना बरकरार है। इससे गृहणियों के किचन का बजट बिगड़ गया है।
Spread the love
More from Madhya Pradesh NewsMore posts in Madhya Pradesh News »
%d bloggers like this: