Press "Enter" to skip to content

MP News – मध्यप्रदेश की आज की खास ख़बरें |

News – 1

किसी भी बैंक शाखा में पेंशनर जमा कर सकेंगे जीवन प्रमाण-पत्र

नवीन दिशा निर्देशों के अनुसार अब पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र संबंधित बैंक की किसी भी शाखा में जमा कर सकते है। कोई भी बैंक की शाखा पेंशनर को उसी बैंक की अन्य शाखा में जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने हेतु वापस नहीं भेजेगी। प्रमाण पत्र अस्वीकार नहीं करेंगी। यदि पेंशनर के जीवित्ता प्रमाण पत्र लेने से किसी बैंक शाखा द्वारा मनाही, कोताही बरती जाती है और ऐसी शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित बैंक शाखा पर तत्काल कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। निर्देशों की अवहेलना करने पर पेंशनर अपनी जानकारी जिला पेंशनर अधिकारी को अवगत करा सकते है।
 

News – 2

 
यूडीआईडी कार्ड बनाने में मप्र अव्वल
मध्य प्रदेश दिव्यांगों के यूनिक डिसेबिलिटी आईडी. कार्ड (यूडीआईडी) बनाने में देश में शीर्ष स्थान पर है। बड़े राज्यों में मध्यप्रदेश ने 103 प्रतिशत से अधिक की उपलब्धि हासिल की है। भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 6 लाख 60 हजार 313 के विरुद्ध प्रदेश में 6 लाख 83 हजार 551 दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाये जा चुके हैं।
यूडीआईडी परियोजना का उद्देश्य दिव्यांगजन को शासकीय योजनाओं का लाभ आसानी से उपलब्ध कराना है। इस कार्ड से दिव्यांग देशभर में कहीं भी अपनी पहचान बताकर इलाज करा सकते हैं। यूडीआईडी कार्ड बनाने, नवीनीकरण, पुनः प्राप्त करने, आवेदन की वस्तु-स्थिति जानने, निःशक्तता प्रमाण-पत्र को डाउनलोड करने और व्यक्तिगत प्रोफाइल को अपडेट करने की सुविधा ऑनलाइन www.savlambancard.gov.in पर उपलब्ध है।

News – 3

 

समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम अब 18 जनवरी को

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में माह के पहले मंगलवार को आयोजित होने वाले समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम के आयोजन तिथि में परिवर्तन किया गया है। समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम अब 18 जनवरी की सायं साढ़े चार बजे होगा।

News – 4

 
इंदौर में ‘ऑपरेशन प्रहार’ नशेड़ियों की खैर नहीं, चार थानों की पुलिस का पैदल फ्लैग मार्च
इंदौर में नशेड़ियों ने चाकू मारकर कई लोगों की जान ले ली। अब नशेड़ियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पुलिस ने मार्च निकालकर लोगों को कहा है कि नशे की खरीद बिक्री की सूचना फोन नंबर 7049108283 पर देकर नशा उन्मूलन मुहीम को सफल बनाएं। लोगों से जागरूकता की अपील की गई है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जयवीर सिंह भदौरियाख् राजेश व्यास, सहायक पुलिस आयुक्त सोनिया जैन व एसकेएस तोमर ने मल्हारगंज, छत्रीपुरा, सदर बाजार और सराफा के 50 पुलिस जवानों के साथ फ्लैग मार्च निकालकर अपील की कि नशेड़ियों की खबर पुलिस व नार्को हेल्प लाइन के नंबर पर देकर नागरिकता का परिचय दे।

News – 5

 
हरसिद्धि में शार्ट सर्किट से आग
हरसिद्धी में नदी किनारे जावेद खान की दुकान में आग लग गई। आग की वजह शार्ट सर्किट बताई गई है। परिवार के लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। एसी में इस दौरान धमाके भी हुए। जावेद दुकान से कुछ दूर रहता है। दो लाख रू. से ज्यादा का नुकसान होने की बात फायर ब्रिगेड ने बताई है।

News – 6

 
मकर संक्रांति 14 जनवरी को पतंगोत्सव का भव्य आयोजन
स्टेट प्रेस क्लब और अभिनव कला समाज ने 14 जनवरी दोपहर 12 से 4 बजे के बीच मकर संक्रांति पर्व पर पतंगोत्सव का आयोजन किया है। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल, महासचिव नवनीत शुक्ला, अभिनव कला समाज के प्रधानमंत्री संजीव आचार्य एवं पतंगोत्सव के संयोजक विवानसिंह राजपूत ने बताया कि उत्तरायण के सूर्य की आभा के साथ अवतरित हुए नव वर्ष का गीत संगीत की गूंज, सुर ताल के साथ स्वागत किया जाएगा। वासंती छटा के साथ पतंगोत्सव मनाया जाएगा। स्टेट प्रेस क्लब के सदस्य साथी व अभिनव कला समाज के साथियों के संयुक्त आयोजन में सभी सहयोगी आमंत्रित किए गए हैं।

News – 7

 
इन्दौर सराफा बाजार
विदेशी बाजारों में बनी जोरदार तेजी के चलते गुरुवार को स्थानीय सराफा बाजार में दोनों ही मूल्यवान धातुओं में बाजार तेजी के रहे। भाव इस प्रकार रहे :- चॉंदी (9999) 63100, चॉंदी (99) 63000, टंच 62600, सिक्का 750, सोना 10 ग्राम 49300,
Spread the love
More from Madhya Pradesh NewsMore posts in Madhya Pradesh News »
%d bloggers like this: