Press "Enter" to skip to content

मई में इंदौर में होंगे संगीत, स्वाद और संस्कृति के आयोजन

मई माह में शहर में कई सांस्कृतिक आयोजन होंगे। इस दौरान संगीत की सभा भी आयोजित होगी और आम के स्वाद का आनंद लेने का मौका भी शहरवासियों को मिलेगा।
कला संस्कृति और लोक रंग की झलक भी इस माह लोगों को देखने को मिलेगी। दो वर्ष बाद एक बार फिर शहर में मैंगो जत्रा कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है तो लोक संस्कृति की झलक लिए मालवा उत्सव भी होगा।

स्वर प्रवाह कार्यक्रम 8 को – संगीत के शौकीनों के लिए शहर में प्रेस क्लब सभागृह में स्वर प्रवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। संस्था पंचम निषाद संगीत संस्थान, इंदौर प्रेस क्लब और संस्कृति संचालनालय द्वारा यह कार्यक्रम 8 मई को सुबह 8.30 बजे आयोजित किया जाएगा।

इसमें भोपाल के कलाकार पं. प्रवीण शेवलीकर और चैताली शेवलीकर मोरोणे वायलिन वादन प्रस्तुत करेंगे। शास्त्रीय गायन शोभा चौधरी का होगा। डा. मोहन मुंगरे हारमोनिमय पर और तबले पर रामेंद्र सिंह सोलंकी संगत करेंगे।

आम के स्वाद का ले सकेंगे मजा – मराठी सोशल ग्रुप द्वारा शहर में मैंगो जत्रा दो वर्ष बाद एक बार फिर आयोजित किया जाएगा। महाराष्ट्र के रत्नागिरी और देवगढ़ क्षेत्र के विश्व प्रसिद्ध अल्फांसो आम की विभिन्न किस्मों का आनंद शहर के लोगों को इस मैंगो जत्रा में लेने को मिलेगा।

तीन दिवसीय यह आयोजन 13 मई से ढक्कनवाला कुआं स्थित ग्रामीण हाट बाजार में होगा। इसमें आम के शौकीनों को केवल आम ही खाने को नहीं मिलेंगे बल्कि आम से बने उत्पाद का लुत्फ लेने का मौका भी मिलेगा

बिखरेगी लोक संस्कृति की झलक – लोक संस्कृति मंच द्वारा शहर में 25 मई से मालवा उत्सव आयोजित किया जाएगा। लालबाग पैलेस परिसर में 25 से 31 मई तक चलने वाले इस आयोजन में देश के लोक कलाकारों को अपनी कला प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।

लोक संस्कृति मंच द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस सालाना उत्सव में इस बार मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडू, तेलंगाना, महाराष्ट्र आदि प्रांतों के कलाकार इसमें लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे। स्थानीय कलाकारों द्वारा भी यहां प्रस्तुतियां दी जाएंगी। यह आयोजन प्रतिदिन शाम 4 बजे से शुरू होगा।

Spread the love
%d bloggers like this: