Press "Enter" to skip to content

इंदौर जिले के 32 अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे ऑक्सीजन प्लांट – कलेक्टर

21

 122 total views

कोरोना प्रबंधन हेतु तैयार की गई कार्ययोजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बुधवार को सांसद शंकर लालवानी ने कलेक्टर श्री सिंह एवं राज्य आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ निशांत खरे के साथ जिले के समस्त शासकीय एवं निजी चिकित्सकों की बैठक ली। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अभय बेडेकर, एमजीएम कॉलेज के डीन डॉ संजय दीक्षित, सीएमएचओ डॉ बीएस सैत्या, सिविल सर्जन डॉ संतोष वर्मा सहित सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों के चिकित्सक गण उपस्थित रहे।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में जिन समस्याओं का सामना करना पड़ा था वह भविष्य में ना हो इसके लिए हम अभी से ही कार्य योजना तैयार कर उसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रयासरत रहेंगे। सांसद श्री लालवानी ने कहा कि ऑक्सीजन की सतत आपूर्ति के लिए जिले के निजी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं साथ ही कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए भी पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट बनाए जा रहे हैं।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि जिले के 32 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की कार्ययोजना बनाई गई है। जिसके तहत पांच अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं एवं शेष में जल्द ही स्थापित किए जाएंगे। इस तरह उक्त ऑक्सीजन प्लांट्स के माध्यम से 51 मेट्रिक टन की ऑक्सीजन क्षमता उपलब्ध कराई जा सकेगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए महिलाओं एवं बच्चों के लिए डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत एमटीएच, पीसी सेठी एवं हुकुमचंद अस्पताल कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के इलाज के लिए तैयार किए जा रहे हैं। जिले में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट तथा एनआईसीयू यूनिट तैयार किए जा रहे हैं जिसके तहत शासकीय अस्पतालों में 672 की बेड क्षमता एवं निजी अस्पतालों में एक हजार तक की बेड क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं

 

आगे पढ़े

Spread the love
More from इंदौरMore posts in इंदौर »