Press "Enter" to skip to content

Education News Update : इंदौर शिक्षा से जुडी कुछ खास ख़बरें

Last updated on June 15, 2021

0

 128 total views

1. पिछले लॉकडाउन के बाद से स्कूल और कॉलेजों में कार्यरत शिक्षक और कर्मचारियों की हालत खराब। न्यायालय जाने को हुए मजबूर। न सैलरी, न वापस बुला रहे, न नौकरी से हटा रहे। अधिकांश को घर बैठा दिया, कईयों को रखा अधर में।
2. राइट टू एजुकेशन योजना के तहत 4 सालों से बकाया है निजी स्कूलों का आउटस्टैंडिंग। अब तक नहीं मिले 42 करोड़, नया सत्र भी शुरू। लॉकडाउन के चलते जिले के 400 स्कूल बंद हो गए, 46000 बच्चों को योजना का लाभ मिला, जनप्रतिनिधियों से लगावाई गुहार।
3. 5 साल बाद एसडीएम के 92 पदों पर भर्ती , कुल रिक्तियों में से 30 प्रतिशत से ज्यादा सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रखी है। उधर मेरिट के बाद भी 780 अभ्यर्थी नहीं बन पाएंगे शिक्षक |
4. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से शुरू होगी एनसीसी थ्योरी और प्रैक्टिकल के आधार पर अंक मिलेंगे जो मार्कशीट में होंगे.
5. खुली किताब पद्धति को लेकर विभिन्न निर्देश जारी। अग्रणी महाविद्यालय भिजवा आएंगे समय पर उत्तर पुस्तिकाएं। संग्रहण केंद्र में कार्यरत शिक्षक सहित अन्य का टीकाकरण अनिवार्य ।

6. विदेश जाने वालों के लिए एक अच्छी खबर, विदेश में पढ़ाई और नौकरी करने वालों को दूसरे दोस्त के लिए नहीं करना होगा 86 दिन का इंतजार, 4 सप्ताह बाद ही लग जाएगा कोविशील्ड का दूसरा डोज ।
7.  IIT कैंपस के नए स्कूल को डेढ़ साल में नई बिल्डिंग मिलेगी । पहले साल भी कोवीड के साए में हुए थे प्रवेश इस साल भी यही हाल ।
8.निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया कल से। साढे 12000 सीटें उपलब्ध, गत वर्ष प्रवेश ले चुके बच्चों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट करेंगे।
परीक्षा लेना भूल गया विश्वविद्यालय । बी वॉक कोर्स इंटीरियर और फैशन डिजाइन की परीक्षा लेना ही भूल गया है DAVV विद्यार्थी परीक्षा कराने के लिए 2 साल से परेशान हो रहे हैं ।
9.  आईआईटी इंदौर ने किये शार्ट टर्म कोर्स तैयार जिसमे स्थानीय वेस्ट को कैसे रिसाइकल करके उपयोग किया जा सकता है। इनोवेटिव ला कास्ट बिल्डिंग प्रोडक्ट, ट्रेडिशनल रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोशल इकोनॉमिक चैलेंज इन रूरल हाउसिंग और भारत सरकार द्वारा गांवों में घर बनाने के लिए दिए जा रहे फायदों के बारे में भी अवगत कराया जाएगा।
10.  इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरी आफ इंडिया (आइसीएसआइ) ने सीएस फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। परीक्षाएं  10 अगस्त से 20 अगस्त तक जारी रहेगी। इसमें पुराने और नए दोनों पाठ्यक्रम की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

 

आगे पढ़े

Spread the love
More from इंदौरMore posts in इंदौर »
More from शिक्षाMore posts in शिक्षा »