Press "Enter" to skip to content

यूक्रेन संकट के बीच पीएम मोदी और बाइडन करेंगे वर्चुअल बैठक आज 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर बात करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वर्चुअल बैठक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने का काम करेगी। इसके साथ इससे दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, नेताओं की वर्चुअल बातचीत चौथी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले होगी।

इस टू प्लस टू मीटिंग का नेतृत्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन करेंगे।

इस बीच व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बयान जारी कर बताया कि बाइडन भारत और अमेरिका की सरकारों, अर्थव्यवस्थाओं और हमारे लोगों के बीच संबंधों को और गहरा करने के लिए सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ वर्चुअल मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेता कई मुद्दों पर सहयोग के लिए चर्चा करेंगे।

इसमें कोरोना से मुकाबला करना, जलवायु संकट का मुकाबला करना, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और इंडो-पैसिफिक में सुरक्षा जैसे अहम मुद्दे शामिल हैं।
अमेरिका पहुंचे राजनाथ सिंह
भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद में भाग लेने के लिए भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वाशिंगटन डीसी पहुंच चुके हैं। वे अगले पांच दिन यानी 15 अप्रैल तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे।
Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: