Press "Enter" to skip to content

राहुल ने कसा PM मोदी पर तंज, कहा डरपोक हैं प्रधानमंत्री, चीन को दिया भारत माता का एक टुकड़ा |

राहुल ने कसा PM मोदी पर तंज, कहा- डरपोक हैं प्रधानमंत्री, चीन को दिया भारत माता का एक टुकड़ा

पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डरपोक कहा है। उनका कहना है कि मोदी सरकार सेना को धोखा दे रही है। साथ ही उन्होंने पीएम से सवाल किया है कि भारतीय जमीन चीन को क्यों दी? राहुल गांधी ने कहा, ‘कल रक्षा मंत्री ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर बयान दिया। मोदी ने भारतीय क्षेत्र को चीन को क्यों दिया? इसका जवाब उन्हें और रक्षा मंत्री को देना चाहिए। क्यों सेना को कैलाश रेंज से पीछे हटने को कहा गया? देपसांग प्लेन्स से चीन वापस क्यों नहीं गया? हमारी जमीन फिंगर-4 तक है। मोदी ने फिंगर-3 से फिंगर-4 की जमीन चीन को पकड़ा दी है।’

[expander_maker id=”1″ more=”आगे पढ़े ” less=”Read less”]

राहुल गांधी ने इसके आगे कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान की जमीन चीन को पकड़ाई है यह सच्चाई है। मोदी जी इसका जवाब दें, मोदी जी ने चीन के सामने सिर झुका दिया है। जो रणनीतिक क्षेत्र है जहां चीन अंदर आकर बैठा है उसके बारे में रक्षा मंत्री ने एक शब्द नहीं बोला।’ बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में कहा था कि चीन के साथ पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी किनारों पर सेनाओं के पीछे हटने का समझौता हो गया है और भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘भारत अपनी 1 इंच जमीन भी किसी को लेने नहीं देगा और इसी दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि हम पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के मद्देनजर समझौते की स्थिति पर पहुंचे हैं।’ हालांकि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ये भी बताया था कि चीन लद्दाख में अनाधिकृत तरीके से 1962 से कब्जा बना रहा है। पाकिस्तान ने भी चीन को हमारी जमीन दी है। चीन का अनाधिकृत तरीके से कुल 43 हजार वर्ग किलोमीटर कब्जा है। इससे चीन और भारत के संबंधों पर असर पड़ा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रक्षा मंत्री ने सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्र, जहां से चीन ने प्रवेश किया था, देपसांग प्लेन्स पर एक शब्द भी नहीं बोला. सच्चाई यह है कि प्रधान मंत्री ने चीन को भारतीय क्षेत्र दिया है. उन्हें देश को जवाब देना चाहिए.

राहुल ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम कायर हैं जो चीनियों के सामने टिक नहीं पाए. वह हमारी सेना के बलिदान को अपमानित कर रहे हैं. भारत में किसी को भी ऐसा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस देश के क्षेत्र की सुरक्षा करना प्रधान मंत्री की जिम्मेदारी है. वह कैसे करेंगे यह उसकी समस्या है, मेरी नहीं.

राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर क्या कहा था

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में कहा था कि चीन के साथ पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी किनारों पर सेनाओं के पीछे हटने का समझौता हो गया है और भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है. उन्होंने कहा, ‘भारत अपनी एक इंच जमीन भी किसी को लेने नहीं देगा और इसी दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि हम पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के मद्देनजर समझौते की स्थिति पर पहुंचे हैं.’

[/expander_maker]

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *