Press "Enter" to skip to content

रेल मंत्रालय का दावा : 65 हजार डिब्बों में एलईडी लाइटें लगाई

भारतीय रेलवे ने अपने 65 हज़ार कोचों में एलईडी लाइट लगाई है. बताया जा रहा है कि इससे बिजली को सेव किया जा सकेगा। रेल मंत्रालय ने ट्वीटर पर दावा किया है कि 65 हजार डिब्बों में एलईडी लाइटें लगाई जा चुकी हैं. इस बदलाव से बिजली की खपत में काफी कमी आई है. इससे सालाना 6.5 करोड़ किलोवॉट प्रति घंटा यूनिट बिजली की बचत होगी. अब हर साल लगभग 40 करोड़ रुपये की बचत होगी.

पर्यावरण के लिए अच्छा कदम

आपको बता दे कि देश के पर्यावरण पर इस फैसला का काफी पॉजिटिव असर पड़ेगा. इससे पर्यावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड कम घुलेगी. रेल मंत्रालय के अनुसार इससे साल में 4920 टन CO2 का उत्सर्जन का कम होगा. साथ ही रेल यात्रियों के सफर को सुगम बनाने और उसके लिए सुविधाएं बढ़ाने के अहम कदम का हिस्सा है. इससे बिजली की खपत कम होगी.

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेलवे सेवा

भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ऑपरेशनल एफिशिएंसी में लगातार सुधार जारी है. ट्रेन की स्पीड में वृद्धि और उसकी क्षमता में बढ़ोतरी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में लगातार सुधार जारी है. इसके लिए रेलवे ट्रैक का रिनुअल हो रहा है. रेलवे सेवा के मामले में भारत का दुनिया में चौथा स्थान है. 31 मार्च 2022 तक नेशनल रेलवे सिस्टम के लिए कुल रेल मार्ग की लंबाई 67,956 किमी है. वित्त वर्ष 2019-20 में, रेलवे ने 808.6 करोड़ (8086 मिलियन) पैसेंजर को सफर कराया है. पूरे देश में रोजाना 13,169 पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं. शहरों और गांवों से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के लिए देश के ग्रामीण व शहरी इलाकों में कुल 7,325 स्टेशन हैं.

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: