Press "Enter" to skip to content

एमपीपीएससी परीक्षा में कश्मीर पर पूछे गए सवाल पर बवाल, पेपर सेटर और मॉडरेटर को किया ब्लैक लिस्टेड

मप्र। एमपीपीएससी परीक्षा में पूछे गए सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल परीक्षा में के सी-सेट में एक सवाल पूछा गया था कि ‘क्या कश्मीर को पाकिस्तान को देने का निर्णय कर लेना चाहिए?’ सवाल के जवाब में दो तर्क दिए गए, पहला हां इससे भारत का बहुत सा धन बचेगा और दूसरा नहीं ऐसे निर्णय से इसी तरह की और भी मांगें बढ़ जाएंगी. इस प्रश्न को लेकर मध्यप्रदेश में विवाद गहरा गया है. जिसके बाद पेपर सेट करने वालों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है. मध्य प्रदेश में साल 2022 की एमपीपीएससी की परीक्षा रविवार 19 जून को आयोजित हुई थी. दो पाली में परीक्षा आयोजित हुई थी. राजधानी के 67 परीक्षा केंद्रों पर करीब 30000 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे.

दोनों पेपर सेटर को किया गया ब्लैकलिस्ट

एमपी-पीएससी में कश्मीर के विवादास्पद प्रश्न पूछने पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा सख्त हैं. मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि दोनों पेपर सैटर को डीबार कर दिया गया है, जिसकी सूचना पूरे देश में दे दी गई है. दो लोगों ने प्रश्न पत्र तैयार किए है, एक महाराष्ट्र के हैं और दूसरे मध्यप्रदेश के हैं दोनों के खिलाफ कार्यवाही के लिए नोटिस दिया गया है. एमपीपीएससी में कश्मीर विवादित मुद्दे पर सवाल पूछे जाने को लेकर कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि एमपीएससी मामले में प्रश्न पत्र बनाने वाली टीम पर कार्रवाई होगी. सवाल को हटाया जाएगा (विलोपित). प्रश्न पत्र बनाने की जांच होगी. आगे से प्रश्न पत्र बनाने की प्रक्रिया पर ध्यान रखा जाएगा.

एमपीपीएससी के अधिकारियों ने पेपर सेटर और मॉडरेटर को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. दोषियों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. विवादित सवाल को विलोपित किया जाएगा. सवाल को हटाकर मूल्यांकन कराया जाएगा.

कांग्रेस ने एफआईआर दर्ज कराने की मांग की

पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि पेपर सेट करने वालों पर एफआईआर होनी चाहिए. उन्हें जेल भेजा जाना चाहिए. जिस कश्मीर को बचाने के लिए लाखों की संख्या में आर्मी पुलिस और कश्मीरी पंडितों ने जान दे दी उसे एमपीपीएससी कह रही है कि पाकिस्तान को दे देना चाहिए. बीजेपी की यही मानसिकता है. आज एमपी में पूछा जा रहा है, कल दूसरे बीजेपी के स्टेट में यही सवाल पूछा जाएगा.

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: