Press "Enter" to skip to content

यूक्रेन-रूस युद्ध : मानवाधिकार परिषद से निलंबित हुआ रूस,  93 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में किया मतदान, भारत ने बनाई दूरी

 International News. रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग 43वें दिन भी जारी है। दोनों में से कोई देश झुकने के लिए तैयार नहीं है। यूक्रेन के मैरियूपोल में रूस ने खतरनाक तरीके से तबाही मचाई है।
यहां के महापौर ने बताया कि शहर में अब तक 5000 लोगों की मौत हो चुकी है। महापौर वाडियम बोइचेंको ने बुधवार को बताया कि मारे गए लोगों में 210 बच्चे हैं।
वहीं यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने के संबंध में अमेरिका द्वारा प्रस्तावित कदम पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में गुरुवार को मतदान हुआ।
93 सदस्यों ने इस प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया है। वहीं, 24 सदस्यों ने इसका विरोध किया और 58 सदस्य मतदान से दूर रहे। भारत ने भी मतदान से दूरी बनाई है।
डोनाबास की लड़ाई दूसरे विश्व युद्ध जैसी होगी: 
कुलेबा यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि यूक्रेन के डोनाबास में लड़ाई दूसरे विश्व युद्ध जैसी हो सकती है। उन्होंने कहा कि रूस की तैयारियों से हमने जो देखा है वह यह है कि यह स्थानीय अभियान नहीं होगा।
हमें हजारों टैंकों, विमानों और बख्तरबंद वाहनों समेत बड़े स्तर की लड़ाई की आशंका है। यूक्रेन की सेना ने कहा है कि अपनी सेना को एकजुट करने के बाद रूस फिर से कीव पर कब्जा करने की कोशिश कर सकता है।
 यूक्रेन के शहर द्निप्रो के मेयर बोरिस फिलातोव ने यहां रहने वाले बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों से शहर छोड़ने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि रूस देश के पूर्वी क्षेत्रों में हमले तेज कर सकता है। जो लोग यहां से जाने में सक्षण हैं उन्हें निकल जाना चाहिए।
Spread the love
More from International newsMore posts in International news »
%d bloggers like this: