Press "Enter" to skip to content

गणेश विसर्जन के लिए निगम की विशेष तैयारी : इन्दौर में 100 अस्थाई ‘मूर्ति कलेक्शन सेंटर’ बनेंगे 

 जवाहर टेकरी जलाशय पर इस बार होगा ‘सम्मान पूर्वक विसर्जन’ 
 
Indore Hindi News। गणेश चतुर्थी पर इन्दौर में सैकड़ों पंडालों और घर-घर में गणेश मूर्तियों की स्थापना की गई है। अंतन चतुर्दशी पर इन प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगर निगम अभी से तैयारी में जुट गया है। शहर में 100 स्थानों पर ‘मूर्ति कलेक्शन सेंटर’ बनाए जा रहे है, इनमें अस्थाई जल कुंड भी होंगे। यहां से प्रतिमाओं को इन्दौर के निकट जवाहर टेकरी जलाशय पर ले जाकर सम्मान पूर्वक विसर्जित किया जायेगा।
विसर्जन के लिए निगम के वर्कशॉप में विशेष रूप से इस बार हाइड्रोलिक प्लेटफार्म भी तैयार किया गया है, जिसके जरिए जवाहर टेकरी पर इस वर्ष विधि-विधान से पूजन के बाद गणेश प्रतिमा सम्मानपूर्वक विसर्जित की जायेंगी।
अपर आयुक्त अभय राजनगॉंवकर ने बताया कि महापौर द्वारा गत दिवस जवाहर टेकरी पर निरीक्षण के दौरान दिए गए दिशा-निर्देशों के क्रम में इस बार निगम प्रशासन द्वारा ऐसे प्रयास किये जा रहे है कि गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन में किसी भी प्रकार की धार्मिक भावना को ठेंस न पहुंचे। इसके लिए निगम ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।
शहर में लगभग 100 स्थानों पर टेंट-टेबल लगाकर ‘मूर्ति कलेक्शन सेंटर’ बनाकर प्रतिमा एकत्रित की जायेंगी, इन कलेक्शन सेंटर में मूर्ति विसर्जन के लिए ‘अस्थाई जल कुंड’ भी होंगे। इन स्थानों से निगम अपने वाहनों के जरिए प्रतिमाओं को जवाहर टेकरी पहुंचाएगा, जिन ट्रकों व डम्परों का इस्तेमाल किया जायेगा, उन्हें भी पहले वर्कशॉप में अच्छी तरह से धुलवाया जाएगा और उसमें चादर बिछाकर प्रतिमाऍं रखवाई जायेंगी।
जवाहर टेकरी पर ‘हाइड्रोलिक प्लेटफार्म’ रखकर पानी की गहराई में पहुंचेगी प्रतिमाऍं
राजन गांवकर ने बताया कि जवाहर टेकरी पर गणेश मूर्तियों का विधि-विधान व पूजन के साथ विसर्जन किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम वर्कशॉप प्रभारी द्वारा तकनीक का विशेष प्रयोग कर ‘हाइड्रोलिक प्लेटफार्म’ तैयार कराया गया है।
वर्कशाप में पोकलेन के पंजे को हटाकर उसके स्थान पर एक पंजरानुमा ‘हाइड्रोलिक प्लेटफार्म’ बनाया गया है। इस प्लेटफार्म पर मूर्तियों को रखकर जवाहर टेकरी पर बने जलाशय की 22 से 40 फीट गहराई में पहुंचाया जाएगा। पानी में हाइड्रोलिक प्लेटफार्म पहुंचने के बाद इसका निचला हिस्सा खोल दिया जायेगा। इस तरह सम्मानजनक तरीके से गणेश मूर्तियों का विसर्जन होगा।
विशेष टीम मूर्ति विसर्जन के लिए रहेगी मौजूद
पिछले कुछ वर्षों में जवाहर टेकरी पर नगर निगम द्वारा मूर्ति विसर्जन के दौरान लापरवाही व सम्मान पूर्वक विसर्जन नहीं होने से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले सामने आते रहे है, जिसके चलते इस बार विशेष इंतजाम किए गए हैं।
जवाहर टेकरी पर मूर्ति विसर्जन के लिए 100 मजदूरों की टीम विशेष रूप से मौजूद रहेगी। इसके अलावा यहां 100 तखत भी लगाए जाएंगे, जहां शहरभर से आने वाली मूर्तियों को सम्मान पूर्वक स्थान दिया जाएगा। इसके बाद पोकलेन के माध्यम से जलाशय में मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा।
100 स्थानों पर बनाए जाएंगे अस्थायी कुंड
नगर निगम द्वारा जलाशयों में गणेश मूर्ति विसर्जन रोकने के लिए शहर में अस्थायी कुंड बनाए जाते हैं। इस वर्ष भी निगम के जोनल कार्यालय सहित 100 स्थानों पर अस्थायी कुंड बनाए जाएंगे, जहां आमजन के लिए मूर्तियां विसर्जित करने की व्यवस्था की जायेगी।
तालाबों में नहीं करने देंगे विसर्जन
निगम द्वारा शहर के सभी प्रमुख तालाबों के बार निगम का अमला मौजूद रहेगा, जो छोटी-बड़ी गणेश प्रतिमाओं को न केवल तालाब में विसर्जन करने से रोकेगा, बल्कि इन स्थानों पर ‘मूर्ति कलेक्शन सेंटर’ में मूर्तियों को एकत्रित किया जाएगा।

 

Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: