Press "Enter" to skip to content

सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट 15 सितंबर तक आने की संभावना, कॉलेजों मे नया सत्र अक्टूबर माह से होगा शुरू

कॉलेजों में एडमिशन की राह देख रहे देश भर के लाखों छात्रों को सीयूईटी-यूजी के रिजल्ट का इंतजार है। सीयूईटी-यूजी के नतीजों को लेकर छात्रों का यह इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है।

यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा सीयूईटी-यूजी के परिणाम 15 सितंबर तक घोषित कर दिए जाएंगे।

प्रोफेसर कुमार के मुताबिक यदि संभव हुआ तो सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट 15 सितंबर से एक दो दिन पहले भी घोषित किए जा सकते हैं। इसके साथ ही यूजीसी ने इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले सभी विश्वविद्यालयों से सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रखने को कहा है।

15 सितंबर के आसपास सीयूईटी-यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित होने और दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी अंडर ग्रेजुएट दाखिले पूरे होने में तीन से चार सप्ताह का समय लग सकता है।

दरअसल इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि अंडर ग्रेजुएट दाखिले के लिए सामान्यतः पहली, दूसरी, तीसरी और कभी कभी 3 से अधिक कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती हैं। इसलिए इस दाखिला प्रक्रिया में कुछ समय लगता है।

गौरतलब है कि सीयूईटी यूजी के रिजल्ट के आधार पर विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज अपनी कट ऑफ लिस्ट तैयार करेंगे। इसके आधार पर ही छात्र दाखिला हासिल कर सकेंगे। यानी विश्वविद्यालयों मे फर्स्ट ईयर का नया सत्र अक्टूबर माह से शुरू हो सकता है।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: