Press "Enter" to skip to content

जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला सम्पन्न, मंत्री सिलावट ने भी कराया स्वास्थ्य परीक्षण

 

* सांसद व कलेक्टर के साथ मेले की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया
इन्दौर। इन्दौर में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला आज यहां सम्पन्न हुआ। मेले के अंतिम दिन आज व्यवस्थाओं और मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लेने के लिये जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी तथा कलेक्टर श्री मनीष सिंह स्वास्थ्य मेले में पहुंचे। यहां उन्होंने मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आज अंतिम दिन था। अपने भ्रमण के दौरान जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने स्वयं भी अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया। उन्होंने अपने रक्तचाप की जांच कराई। इस अवसर पर उन्होंने इस आयोजन की सराहना की और कहा कि मरीजों को एक ही छत के नीचे विशेषज्ञ स्तर सेवाएं एक साथ प्राप्त हुई है। यह आयोजन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान की संकल्पना के अनुरूप है। यह आयोजन आम आदमी के लिये बेहद मददगार बना।
सांसद श्री शंकर लालवानी ने इस अवसर पर कहा कि इस आयोजन में आम आदमी को विशेषज्ञ स्तर की सेवा प्रदान करना सराहनीय है। ऐसे मेले सतत लगाए जाने चाहिए। उन्होंने सभी चिकित्सकों का भी आभार प्रदर्शन किया।
कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने इस अवसर पर कहा कि इन्दौर जिले में मरीजों को स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये विकासखंड स्तर तक ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य मेले लगाये गये। इन मेले में गंभीर पाए गये मरीजों की स्क्रीनिंग कराई गई तथा उनका फालोअप लिया गया। आवश्यकता पड़ने पर उनका अगला इलाज भी नि:शुल्क कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि मेले के माध्यम से मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध कराई गई। इसमें प्रायवेट चिकित्सकों की अहम भूमिका रही।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या ने बताया कि आज मेले में एक हजार से अधिक हितग्राहियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गई। मेले में आये मरीजों में से 398 मरीजों के हेल्थ आईडी भी बनाए गए। साथ ही जरूरत के अनुसार 817 मरीजों को औषधि का वितरण किया गया। मेले में 224 मरीजों के नेत्र परीक्षण किए गए। ड़ेढ सौ से अधिक महिलाओं की स्त्री रोग से संबंधित जांच की गई। मेले में 94 मरीजों ने अपना दंत परीक्षण करवाया। मेले में आये सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई। प्रदर्शनी भी लगाई गई। परामर्श दात्री सेवाओं के लिए स्टॉल लगाए गये। आरबीएसके, टीकाकरण की सेवाएं भी प्रदान की गई।  एमजीएम मेडिकल कॉलेज, अरविंदो हॉस्पिटल, सेवा कुंज हॉस्पिटल तथा इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों एवं कर्मचारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया गया।
Spread the love
%d bloggers like this: