Press "Enter" to skip to content

Education News – CBSE Date Sheet 2022: 10वीं और 12वीं के ‘मेजर’ सब्जेक्ट की टर्म 1 परीक्षाओं के लिए आज जारी होगी डेटशीट

 538 total views

Education News.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021-22 की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के पहले चरण यानि टर्म 1 परीक्षाओं के लिए डेटशीट आज जारी की जाएगी। बोर्ड ने हाल ही में, 14 अक्टूबर 2021 को एक सर्कुलर जारी करते हुए घोषणा की कि दोनो ही कक्षाओं के लिए नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित की जाने वाली टर्म 1 परीक्षाओं के लिए डेटशीट स्टूडेंट्स 18 अक्टूबर 2021 से डाउनलोड कर पाएंगे। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे सीबीएसई टर्म 1 डेटशीट 2022 को वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, cbse.nic.in पर एक्टिव किये जाने वाले लिंक से डाउनलोड कर पाएंगे।

सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाओं के लिए जारी होगी डेटशीट

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार बोर्ड द्वारा कक्षा 12 में 114 विषय और 75 विषय संचालित किये जाते हैं। इन विषयों के लिए परीक्षाओं के लिए आवश्यक 40-45 दिनों की अवधि को करने के उद्देश्य से बोर्ड ने विषयों को ‘मेजर’ और ‘माइनर’ कटेगरी में विभाजित किया है। ‘मेजर’ सब्जेक्ट बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों में ऑफर होते हैं और ‘माइनर’ सब्जेक्ट सिर्फ कुछ ही स्कूलों में पढ़ाये जाते हैं। ऐसे में बोर्ड सभी स्कूलों में संचालित ‘मेजर’ सब्जेक्ट के लिए डेटशीट जारी करने की घोषणा की है, जबकि ‘माइनर’ सब्जेक्ट के लिए बोर्ड द्वारा एक ही दिन, स्कूलों के समूह से चर्चा के बाद, आयोजित की जाएगी। वहीं, ‘मेजर’ सब्जेक्ट के लिए सीबीएसई टर्म 1 एग्जाम 2021-22 का आयोजन आज जारी होने वाली डेटशीट के अनुसार किया जाएगा।

‘पास’, ‘कंपार्टमेंट’ और ‘ईसेंशियल रीपिट’ का नहीं मिलेगा मौका

दूसरी तरफ, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार सीबीएसई इस परीक्षा में ‘पास’, ‘कंपार्टमेंट’ और ‘ईसेंशियल रीपिट’ कटेगरी में किसी भी छात्र या छात्रा का परीक्षाफल घोषित नहीं करेगा।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »