Press "Enter" to skip to content

Education News Update: जानिए शिक्षा से जुडी कुछ खास ख़बरें 

1. सीबीएसई) द्वारा ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए विषयवार तारीखों की घोषणा कल 10 अगस्त 2021 को की गयी। इसके लिए बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई डेट शीट 2021 जारी की गयी।
2. सिविल जज 2019 की प्री परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर समाने आई है। जिसमे चयन सूची में 253 नए अभ्यार्थियों के नाम जोड़े गए मुख्य परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ा कर 28 और 29 अगस्त की गई। पहले यह परीक्षा 13 व 14 अगस्त को होना थी। यह परीक्षा वर्ग 2 के लिए आयोजित की जाएगी
3. डीएविवि ने ने मंगलवार शाम बीए फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित कर दिया। 91 फीसदी छात्र पास हुए। कर्मचारियों की हड़ताल के कारण रिजल्ट 6 दिन लेट हो गया। ओपन बुक एग्जाम में 17432 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 16076 पास हो गए। यह 91 फीसदी से भी ज्यादा है।
4तीसरे चरण की जेईई मेनबिना परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को भी जेईई मेन में मिले 50 पर्सेंटाइल से ज्यादा अंक। एनसीईआरटी के सिलेबस से पढ़ाई करने वाले कई विद्यार्थियों ने बिना कोचिंग के बेहतर अंक प्राप्त किए।
5. महामारी के बाद आइटी प्रोफेशनल की मांग कंपनियों में बढ़ गई है। इसका असर इस बार इंजीनियरिंग शिक्षा में देखने को मिल रहा है। बैचलर आफ इंजीनियरिंग के साथ ही इस बार मास्टर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) कोर्स में भी विद्यार्थी अच्छा रिस्पांस दिखा रहे हैं जबकि पिछले सालों में एमसीए में प्रवेश लेने वालों की संख्या में काफी कमी आ गई थी।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: