Press "Enter" to skip to content

Indore News in Hindi – इंदौर की बड़ी ख़बरें

Indore News in Hindi-1

हरियाणा के सात अपराधियों को पुलिस ने इंदौर में किया गिरफ्तार, 10 पिस्टल भी बरामद

इंदौर क्राइम ब्रांच की टीम ने हरियाणा के सात अपराधियों को एमआर-10 के पास से गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से पुलिस को 10 पिस्टल भी बरामद हुई हैं। इनका संबंध हरियाणा की जसवीर पंगाड़ गैंग से बताया जा रहा है। पुलिस ने हरियाणा पुलिस को गिरफ्तारी की सूचना दे दी है।

सब इंस्पेक्टर राहुल काले ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई की गई है।  पुलिस ने बताया कि खबर मिली थी कि हरियाणा के कुछ शातिर बदमाश यहां से हथियार लेने पहुंचे हैं। क्राइम ब्रांच ने घेराबंदी कर संदिग्ध कार एचआर-20 एपी-6196 और एचआर-13एम-4218 का पीछा कर सांवेर रोड पर संघवी फूड के पास रोक ली। बदमाशों की तलाशी लेने पर इनके पास से 10 पिस्टल बरामद की गईं।

पूछताछ में पता चला है कि इन पर पूर्व में भी हत्या, हत्या के प्रयास, बैंक डकैती, अपहरण, स्मगलिंग और हथियारों की खरीद फरोख्त के कई केस दर्ज हैं। इनका संबंध हरियाणा में कुख्यात गैंगस्टर जसवीर पंगाड़ गिरोह से है। ये लोग रुपयों के लिए अपराध करने का ठेका लेते हैं। पुलिस पूछताछ कर रही है।

Indore News in Hindi-2

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक 13 सितंबर को 

इन्दौर। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने बताया है कि जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 13 सितंबर को दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाग्रह कक्ष क्रमांक 102 में आयोजित की जाएगी। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, जिले के सभी शहरी/ग्रामीण तालाब समीक्षा, शहरी मार्ग एवं राष्ट्रीय राजमार्ग समीक्षा, आयुष्मान भारत योजना, मिड डे मील आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी।

Indore News in Hindi-3

अहिल्या माता  गौशाला पर श्राद्ध पर्व में तर्पण के लिए पहुंच रहे सैकड़ों साधक 

इन्दौर। केशरबाग रोड़ स्थित प्राचीन अहिल्या माता गौशाला पर सोलह दिवसीय श्राद्ध पर्व में प्रतिदिन सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक तर्पण, गोसेवा, गोदान एवं अन्य पूजा अर्चना के अनुष्ठान विद्वान आचार्यों के निर्देशन में किए जा रहे हैँ। आज भी श्राद्ध पक्ष की द्वितीया तिथि पर करीब 300 साधकों ने आकर अपने दिवंगत परिजनों की स्मृति में तर्पण आदि क्रियाएं संपन्न की।
गौशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रवि सेठी, मंत्री पुष्पेन्द्र धनोतिया एवं संयोजक सी.के. अग्रवाल ने बताया कि गौशाला आने वाले साधकों के लिए तर्पण एवं पूजन में लगने वाली सभी सामग्री की निशुल्क व्यवस्था की गई है। गोवंश के लिए हरी घास, भूसा, गुड़ एवं औषधि युक्त पौष्टिक लड्डू, गेहूं की मीठी थूली आदि सामग्री भी यहां उपलब्ध कराई जा रही है। गोशाला स्थित सप्त गौ माता मंदिर में पूजन एवं गोवंश की परिक्रमा के लिए प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु सपरिवार यहां आकर दान का पुण्य लाभ भी उठा रहे हैं।

Indore News in Hindi-4

पंचायत पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 अक्टूबर तक 

इन्दौर। राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों की विभिन्न श्रेणियों के तहत पुरस्कारों/ रैंकिंग के लिए सभी पंचायतों द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है।
सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की प्रक्रिया एवं इससे संबंधित विषयगत क्षेत्रों में लक्ष्य प्राप्ति हेतु पंचायतों ने संकल्प भी लिया है। इस वर्ष, पंचायतों में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के स्थानीयकरण और प्राप्ति की गति में तेजी लाने के लिए नौ एसडीजी आधारित विषयों के साथ एक बहु-स्तरीय प्रतियोगिता करने के लिए राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के प्रारूप, प्रक्रियाओं और श्रेणियों को व्यापक रूप से संशोधित किया गया है। नई पुनर्संरचित पुरस्कार प्रणाली के विषय में विस्तृत जानकारी नवीनीकृत पोर्टल http://panchayataward.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।
पंचायती राज मंत्रालय के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाता है। विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के विभिन्न श्रेणियों के लिए आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया अतिशीघ्र आरम्भ होने वाली है। इस वर्ष राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के स्वरूप एवं संरचना में आमूलचूल परिवर्तन किया गया है ताकि ब्लॉक, जिला, राज्य एवं स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण एवं लक्ष्यों की प्राप्ति से संबंधित विषयगत क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने वाली पंचायतों की पहचान, प्रोत्साहन एवं समुचित सम्मान किया जा सके।
 
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: