Press "Enter" to skip to content

इंदौर के मुख्य समाचार – Indore Top News

Indore Top News-1

प्रदेश के शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता अब केंद्र के बराबर होगा : मुख्यमंत्री 

महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि, 31 प्रतिशत से बढ़ कर 34 प्रतिशत हुआ शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता

इंदौर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सावन के तीसरे सोमवार पर भगवान भोलेनाथ महाकाल महाराज को प्रणाम करते हुए प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और देश एवं प्रदेश की निरंतर प्रगति की कामना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर शासकीय सेवकों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की। उन्होंने राजकीय विमान तल से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जारी संदेश में कहा है कि प्रदेश के शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता जो वर्तमान में 31 प्रतिशत है, उसे तीन प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया जा रहा है। अब प्रदेश के शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के शासकीय सेवकों के बराबर हो जायेगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता, अगस्त माह के वेतन से सितम्बर माह में देय होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस निर्णय से राज्य शासन पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। प्रदेश के साढ़े सात लाख शासकीय भाई-बहनों को इसका लाभ मिलेगा, जो उनकी बेहतरी के लिए दिया जा रहा है।

Indore Top News-2

तुलसी नगर को ‘वैध’ करने की कारवाई शीघ्र..!

इन्दौर। तुलसी नगर में रोड, बिजली, सड़क सहित सभी आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए तुलसी को यथाशीघ्र नगर निगम द्वारा वैधता प्रदान करने हेतु उचित कारवाई करवाना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।
यह बात वार्ड क्रमांक 37 के नव नियुक्त पार्षद संगीता-महेश जोशी ने आज तुलसी नगर के भ्रमण के दौरान कही। तुलसी नगर स्थित सरस्वती मंदिर प्रांगण एवं अनन्तेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित सम्मान समारोह में रहवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि तुलसी नगर की अवैधता से लेकर कॉलोनी सड़क, ड्रेनेज सहित सभी समस्याओं से वे अवगत हैं। प्रारंभिक स्तर पर जो भी कार्य उनके द्वारा किया जा सकता है, इसकी शुरुआत वे तुलसी नगर सहित वार्ड 37 के अन्य कॉलोनियों में कर चुके हैं।
जोशी ने कहा कि तुलसी नगर का अवैध से वैध होने की कारवाई को लेकर वो स्थानीय विधायक महेन्द्र हार्डिया तथा पूर्व लोकभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मिल चुके हैं और उन्होंने आश्वस्त किया है कि तुलसी नगर को शासन स्तर पर वैध करने हेतु आवश्यक कारवाई की जा चुकी है तथा अब जो भी कार्य होना है वो नगर निगम स्तर पर होगा। इस हेतु उचित कार्रवाई वर्तमान नगर निगम परिषद के गठन के पश्चात की जाएगी। जोशी ने कहा कि वो रहवासियों के सहयोग से वार्ड 37 को सभी समस्याओं से मुक्त कर इसे शहर का सबसे विकसित वार्ड बनाने का भरसक प्रयत्न करेंगे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कॉलोनी के रहवासी उपस्थित थे।

Indore Top News-3

आर्थिक सहायता स्वीकृत

इंदौर . इंदौर जिले के खुडैल तहसील के ग्राम तेल्याखेडी निवासी मलखान सिंह पिता नाथू सिंह राजपूत की कुंए में पानी में डूबने से हुई मृत्यु पर परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। यह राशि राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानानुसार अनुविभागीय अधिकारी खुडैल ने परिजन संगीता पति मलखान सिंह  को स्वीकृत की गई है।

 

Indore Top News-4

गीता भवन अस्पताल में मिर्गी मरीजों के लिए हर माह के तीसरे गुरुवार को लगेगा शिविर 

इन्दौर। गीता भवन ट्रस्ट द्वारा संचालित गीता भवन हास्पिटल पर अब प्रत्येक माह के तीसरे गुरुवार को मिर्गी रोगियों के लिए निःशुल्क शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह घोषणा गीता भवन ट्रस्ट के अध्यक्ष राम ऐरन ने मिर्गी रोगियों के लिए लगाए गए शिविर में की। इस शिविर में 65 मरीजों का परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी दी गई।
मिर्गी रोग निवारण शिविर का शुभारंभ गीता भवन ट्रस्ट के सचिव रामविलास राठी ने किया। इस अवसर पर अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. आर.के. गौर, प्रशासनिक अधिकारी डॉ. मितेश आर. दुबे, न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. अर्चना वर्मा एवं नर्सिंग अधीक्षक मनोज त्रिपाठी भी उपस्थित थे। शिविर में डॉ. अर्चना वर्मा एवं उनकी सहयोगी डॉ. दीपमाला ने 65 मरीजों का परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी प्रदान की। सहयोगी नीलम रानाडे ने मरीजों का परीक्षण किया। गीता भवन अस्पताल में यह शिविर प्रत्येक माह के तीसरे गुरुवार को पिछले 17 वर्षों से लगाया जा रहा है। वर्तमान में मरीजों की अधिक संख्या को देखते हुए ट्रस्ट के अध्यक्ष राम ऐरन ने घोषणा की कि अब भविष्यमें यह शिविर अस्पताल के बजाय गीता भवन मंदिर प्रांगण में लगाया जाएगा। अब तक डॉ. नाडकर्णी द्वारा मिर्गी मरीजों का उपचार एवं परीक्षण किया जा रहा था, लेकिन उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं होने से अब डॉ. अर्चना वर्मा यह दायित्व संभालेंगी।

Indore Top News-5

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का कार्यक्रम जारी

इंदौर .भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2023 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुये मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी कार्यक्रम अनुसार पुनरीक्षण पूर्व विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिसके तहत 4 अगस्त 2022 से 24 अक्टूबर 2022 तक मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण/पुनर्व्यवस्था, डीएसई / मल्टीपल प्रविष्टियों, लॉजिकल एरर आदि का निरसन, निर्वाचक नामावली में धुंधली, खराब गुणवत्ता, विनिर्देशन और गैर-मानवीय छवियों को प्रतिस्थापित करके, अच्छी गुणवत्ता वाली तस्वीरों को सुनिश्चित करते हुए छवि गुणवत्ता में सुधार, खण्ड/ भागो की पुनर्रचना और मतदान केन्द्रों के खण्ड / भाग की सीमाओं के स्थान के प्रस्तावित पुनर्गठन को अंतिम रूप देना और मतदान केन्द्रों की सूची का अनुमोदन प्राप्त करना तथा इस तरह के गेप को कम करने के लिए उनकी पहचान करना एवं रणनीति बनाकर अंतिम रूप कार्य किया जाएगा।
इसी तरह 25 अक्टूबर से 7 नवंबर 2022 तक प्रारूप 1- 8 की तैयारी, दिनांक 1 अक्टूबर 2022 के संदर्भ में पूरक और एकीकृत ड्राफ्ट रोल तैयार करने का कार्य किया जाएगा। 9 नवंबर 2022 को एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशित किया जाएगा तथा 9 नवंबर से 8 दिसंबर 2022 तक दावे-आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। 5, 6, 12 एवं 13 नवंबर को विशेष कैंप की तिथि निर्धारित की गई है। तत्पश्चात 26 दिसंबर 2022 तक दावे-आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। 3 जनवरी 2023 को नामावली के हेल्थ पैरामीटर को जांचने और प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति प्राप्त करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है साथ ही इसी दिन डाटाबेस को अपडेट करना और परिशिष्टों को मुद्रित करने का कार्य संपन्न किया जाएगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा।

Indore Top News-6

आधार डाटा संग्रहण के संबंध में बैठक सम्पन्न

इंदौर. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशानुसार मतदाता सूची के लिये आधार डाटा संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। आधार डाटा संग्रहण के संबंध  में सोमवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुनीष सिकरवार, संयुक्त कलेक्टर प्रतुलचन्द्र सिन्हा, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1960 के नियम 26बी में संशोधन किया है। जिसके अनुसार मतदाताओं के आधार क्रमांक (डाटा / नम्बर) मतदाताओं से स्वैच्छिक आधार पर लिये जाने का प्रावधान है। यह प्रक्रिया 1 अगस्त से प्रदेश में प्रारंभ की जा रही है। आयोग के निर्देशानुसार सर्वप्रथम समस्त शासकीय विभागों के अधिकारियों / कर्मचारियों एवं जनप्रतिनिधियों के आधार नम्बर गरूडा एप, वोटर हेल्पलाईन एप NVSP पोर्टल एवं प्रारूप 6ख के माध्यम से दर्ज कराने की कार्यवाही की जायेगी। बैठक में बताया गया कि निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन से जुड़े प्रत्येक कर्मचारी के आधार नम्बर प्राप्त कर गरूडा एप के माध्यम दर्ज की जायेगी।
बैठक में जानकारी दी गई कि आधार नंबर गरूड़ा एप पर दर्ज करने के संबंध में बी.एल.ओ. सुपरवाईजर, बूथ लेवल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। बताया गया कि निर्वाचक नामावली में जुडे हुए सभी निर्वाचकों के आधार डेटा का संग्रहण उपरांत प्राप्त फार्म 6ख एवं आधार कार्ड की फोटो प्रति को सुरक्षित रखे जाने के संबंध में आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि उक्त दस्तावेज किसी भी स्थिति में पब्लिक डोमेन में प्रदर्शित न हो, इस संबंध में निर्देशों का पालन करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। आयोग के निर्देशानुसार बी.एल.ओ. अपने मतदान केन्द्र के कम से कम 20 निर्वाचकों के आधार नम्बर गरूडा एप के माध्यम से दर्ज करने की कार्यवाही करेंगे।

Indore Top News-7

राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 10 अगस्त तक आवेदन एवं नामांकन आमंत्रित

इन्दौर. लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार-2022 के लिए शालेय शिक्षकों से 10 अगस्त तक आवेदन और नामांकन संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में आमंत्रित किए गए हैं।
राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता, चयन के मापदण्ड, समय-सारणी और अन्य निर्देश मध्यप्रदेश एजुकेशन पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in पर उपलब्ध है।

Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: