Press "Enter" to skip to content

जेईई मेन जुलाई सत्र की परीक्षा 25 जुलाई से, प्रवेश-पत्र जारी

Education News. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के दूसरे चरण यानी जुलाई सत्र की परीक्षा 25 से 29 जुलाई के मध्य आयोजित की जाएगी।

यह परीक्षा देश के 500 व विदेश के 17 शहरों में होगी। जेईई मेन दूसरे चरण के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिए गए हैं। पहले दूसरे चरण की जेईई मेन परीक्षा 21 जुलाई से शुरू होनी थी, लेकिन इसे टाल दिया गया था।

बीई-बीटेक परीक्षा 10 शिफ्ट में 24 से 29 जून के मध्य होगी। इसमें कुल 06 लाख 29 हजार 778 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। प्रत्येक शिफ्ट में लगभग 60 हजार स्टूडेंट परीक्षा देंगे।

विद्यार्थी एनटीए जेईई मेन की वेबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नंबर एवं जन्म तिथि का इस्तेमाल कर प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

2023 के पात्रता मानदंड को लेकर परेशानी में लाखों छात्र

सीबीएसई परिणाम जारी होने के बाद कईं स्टूडेंट्स जिन्हें 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं हुए हैं, वे परेशानी में हैं, कि अगले साल उन्हें आईआईटी व एनआईटी में दाखिला कैसे मिलेगा।

करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि ये स्टूडेंट 2023 के शैक्षणिक सत्र के लिए आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश लेना चाहते हैं, जबकि वर्ष 2020 से 2022 तक कोरोना काल में आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश के लिए योग्यता 12वीं बोर्ड परीक्षा पास रखी गई थी। परंतु वर्ष 2023 में ये योग्यता क्या रहेगी?, इस संदर्भ में कोई बात स्पष्ट नहीं है।
ऐसे में ये स्टूडेंट्स अगले वर्ष में आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश ले पाएंगे या नहीं, इस बात से बड़ी परेशानी में आ गए है एनटीए व जेईई एडवांस्ड को चाहिए  जल्द से जल्द वर्ष 2023 की 12वी बोर्ड प्रवेश योग्यता को निर्धरित कर जारी करना चाहिए।

आधार नहीं होने पर देना होगा डिक्लेरेशन

करियर काउंसलर आहूजा ने बताया जेईई-मेन आवेदन को आधार से लिंक किया गया था, जिससे वे परीक्षार्थी जिनका नाम, जन्म दिनांक व जेंडर आधार से आवेदन के दौरान वेरीफाई नहीं हुए थे, उन्हें एडमिट कार्ड में दिए गए अंडरटेकिंग को भरकर साथ में ले जाना होगा।
साथ ही उन्हें ये अंडरटेकिंग परीक्षा के समय दिखाकर ही प्रवेश  दिया जाएगा, जिस पर एनटीए के स्पेशल परीक्षक के सिग्नेचर कर वहीं जमा करवानी होगी।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: