Press "Enter" to skip to content

Mutual Fund | नुकसान पहुंचा सकता है म्यूचुअल फंडों की स्कीमों में निवेश | Business Update |

फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है म्यूचुअल फंडों की ज्यादा स्कीमों में निवेश | जी हाँ, हम म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय दो पहलुओं पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं. एक है Return और दूसरा है Diversification., Diversification का मुख्य मकसद जोखिम को कम करना होता है.

लेकिन, कई लोग इसके लिए Portfolio में जरूरत से ज्यादा स्कीमों में पैसा लगा देते हैं. उन्हें लगता है कि वे Portfolio को ज्यादा सुरक्षित बना रहे हैं. इसका फायदे से अधिक नुकसान होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि Diversification के नाम पर स्कीमों को जोड़ते जाना फिजूल है.

एक Equity Scheme जिसमें आप निवेश करते हैं, वह कम से कम 50 से 60 शेयरों में पैसा लगाती है. अगर आपके पास सात या आठ अलग Equity फंड हैं तो इसका मतलब है कि आप 200-300 शेयरों को होल्ड किए हुए हैं. यह पूरा का पूरा Portfolio मिलकर एक ट्रैकर फंड की तरह काम करेगा.

जब आप पूरा मार्केट ही लेकर चलेंगे तो अल्फा (इंडेक्स से ऊपर का रिटर्न) कहां से जेनरेट करेंगे. किसी भी Portfolio की सफलता के लिए Asset Allocation और नियमित रूप से Balancing बेहद अहम है | जानकार कहते हैं कि निवेशकों को Portfolio में तीन Asset Class जरूर रखने चाहिए. इनमें Equity, डेट और Gold शामिल हैं. आइये देखते है

Spread the love

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: