Press "Enter" to skip to content

टीवी पर ‘कहानी घर घर की’ की वापसी , 14 साल बाद फिर लौट रहा एकता कपूर का मशहूर धारावाहिक

Bollywood News. साल 2000 से लेकर साल तक 2008 तक टेलीविजन टीआरपी चार्ट पर लंबे अरसे तक राज करता रहा एकता कपूर का मशहूर धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ फिर लौट रहा है।

इस धारावाहिक से जुड़ी दिलचस्प बात ये है कि इस शो को जी टेलीविजन की क्रिएटिव टीम ने खारिज कर दिया था और इसके बाद ये धारावाहिक स्टार प्लस पर गया और चैनल के सबसे लोकप्रिय धारावाहिकों में शुमार हुआ। यही नहीं धारावाहिक में लीड किरदार निभाने वाली साक्षी तंवर ने भी बताते हैं कि इस शो को दो बार सुनने के बाद नकार दिया था। लेकिन, एकता कपूर के लगातार समझाने के बाद जब साक्षी ने ये सीरियल किया तो ये उनके करियर की सबसे कामयाब कहानी बनने में सफल रहा।

एकता की कहानियों के दूसरे सीजन
हिंदी फिल्मों की तरह ही इन दिनों हिंदी धारावाहिकों को लेकर भी कहानियों का जबर्दस्त टोटा है। एकता कपूर लगातार इस उधेड़बुन में हैं कि कैसे वह फिर से टेलीविजन का सुनहरा दौर लौटाने में अपनी टीम की और टीवी चैनलों की मदद कर सकें। ‘हम पांच’ और ‘गुमराह’ जैसे धारावाहिकों की सीरीज बनाकर छोटे परदे पर धारावाहिकों को अलग अलग सीजन में दिखाने की शुरुआत करने वाली एकता कपूर हाल के बरसों में अपने हिट सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘कवच’ और ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ के दूसरे सीजन बना चुकी हैं। अब बारी ‘कहानी घर घर की’ है।

लगातार आठ साल चला पहला सीजन
धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ का पहला प्रसारण स्टार प्लस चैनल पर 16 अक्टूबर 2000 को शुरू हुआ और ये सीरियल लगातार आठ साल तक चलता रहा। साक्षी तंवर और किरण करमारकर की प्रमुख भूमिकाओं वाले इस धारावाहिक में इन दोनों ने पार्वती और ओम अग्रवाल के किरदार निभाए थे। मारवाड़ी परिवार की बहू के रूप में पार्वती ने स्टार प्लस के ही दूसरे धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में बहू बनीं स्मृति ईरानी से ज्यादा लोकप्रियता उन दिनों हासिल की थी। फिल्म के दूसरे मुख्य कलाकारों में अली असगर, अनूप सोनी, श्वेता क्वात्रा, अचिंत कौर, सुयश मेहरा आदि शामिल थे। इसके अलावा श्वेता तिवारी से लेकर स्मिता बंसल, मानव गोहिल और चेतन हंसराज तक तमाम कलाकार इसके अलग अलग एपिसोड में दिखे। इस धारावाहिक को बाद में सिंहली भाषा में डब करके श्रीलंका में भी प्रसारित किया गया।

साक्षी तंवर ने नकार दिया था प्रस्ताव
धारावाहिक ‘करम अपना अपना’ की शूटिंग के दौरान पहली बार एकता कपूर ने धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ का विचार साक्षी तंवर को सुनाया था। लेकिन साक्षी ने इसे करने स मना कर दिया। इसके बाद साक्षी को पूरी कहानी भी सुनाई गई लेकिन ये भी उन्हें पसंद नहीं आई। तब एकता कपूर ने कहानी के सारे किरदारों की उम्र 10-10 साल कम कर दी और साक्षी को थोड़ा कम उम्र का किरदार ऑफर किया लेकिन साक्षी ने तब भी इसे मना कर दिया क्योंकि वह दिल्ली से आकर मुंबई में नहीं रहना चाहती थी। इसके बाद मामला इस बात पर बना कि साक्षी की शूटिंग 15 दिनों से ज्यादा नहीं होगी और उन्हें महीने के 15 दिन अपने घर दिल्ली जाकर रहने की अनुमति रहेगी।

स्टार भारत पर प्रसारित होगा दूसरा सीजन
करीब छह साल तक धुंआधार कामयाबी के साथ चले धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ में साल 2006 में कहानी को 18 साल आगे ले जाया गया और यहीं से शो की टीआरपी गिरनी शुरू हो गई। शो की अंतिम कड़ी का प्रसारण 9 अक्टूबर 2008 को हुआ था। अब स्टार समूह के ही चैनल स्टार भारत ने इस शो को फिर से बनाने का फैसला किया है। चैनल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ के दूसरे सीजन की कहानी का काम करीब करीब पूरा हो चुका है और कलाकारों के नाम फाइनल होते ही इसकी शूटिंग शुरू हो जाएगी। चैनल ने इसके लिए प्रोडक्शन हाउस को ग्रीन सिगनल दे दिया है।

Spread the love
More from Bollywood NewsMore posts in Bollywood News »
%d bloggers like this: