Press "Enter" to skip to content

मौसम : प्रदेश के 25 से ज्यादा जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश से मौसम ठंडा है। कई क्षेत्रों में तापमान गिरा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सिवनी में दर्ज की गई। सिवनी में बीते 24 घंटे में 94.2 मिलीमीटर तक पानी गिरा है। प्रदेश में सबसे गर्म ग्वालियर रहा। ग्वालियर में 37.9 डिग्री तापमान रहा। वहीं सबसे ठंडी रात मंडला में रही। मौसम विभाग ने 25 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट दिया है।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के शहडोल एवं जबलपुर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, रीवा, सागर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, इंदौर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। बटियागढ़ में 10, सिवनी में 9, बीजाडांडी, शमशाबाद में 8, नारायणगंज, बरगी, तिरला में 7, बरघाट, घाटीगांव, चिनोर में 6, बैरसिया, अलीपुर, उदयनगर, मनासा, गैरतगंज, अशोकनगर, घट्टिया, शहपुरा, कुंडम, चंदिया, हर्राई, छपारा में 5 सेमी तक पानी गिरा है।

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, सागर, रीवा, चंबल, ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। जिसके मुताबिक भोपाल संभाग के जिलों में तथा अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, कटनी, बैतूल, नर्मदापुरम, सागर, दमोह, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, आगर, इंदौर, धार, उज्जैन, रतलाम, देवास, अलीराजपुर, गुना, मंदसौर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में तथा सागर, दमोह, गुना जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिर सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो  बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र 4 जुलाई को बनेगा। प्रदेशभर में मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। इसके असर से पूर्वी मप्र में वर्षा की गतिविधि ज्यादा होगी। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक कई मौसम प्रणालियों को सक्रिय कारण प्रदेश में कहीं कहीं गरज चमक के साथ वर्षा हो रही है 4 जुलाई को उड़ीसा तट में एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा इसके आगे बढ़ने से प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर चालू हो जाएगा।

Spread the love
More from Madhya Pradesh NewsMore posts in Madhya Pradesh News »
%d bloggers like this: