Press "Enter" to skip to content

अग्निपथ सेना भर्ती : फिजिकल, मेडिकल और रिटन पास करने पर मिलेगी जॉइनिंग

सेना भर्ती अग्निपथ योजना को लेकर कई राज्यों में जारी बवाल के बीच सेना की ओर से बड़ा स्पष्टीकरण जारी किया गया है। सेना के अधिकारियों ने कहा अग्निपथ योजना को लेकर कई तरह के भ्रम फैलाए जा रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि पूर्व भर्तियों के आधार पर फिजिकल, मेडिकल और रिटन पास कर चुके उम्मीदवारों की ज्वॉइनिंग सीधे नहीं होगी। उन्हें भी दोबारा फिजिकल और मेडिकल प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसे युवाओं के लिए एक झटका माना जा रहा है। जबकि इसके पीछे बड़ी वजह है।

वायु सेना में 24 जून से शुरू होगी अग्निवीर भर्ती

वहीं, एयर मार्शल एसके झा ने अपनी बात रखते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना में अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू हो जाएगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। अग्निवीर बैच नंबर 1 के पंजीकरण के बाद 24 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया शुरू होगी। एयर मार्शल एसके झा ने बताया कि पहले बैच के नामांकन दिसंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे और इनका प्रशिक्षण भी 30 दिसंबर, 2022 तक शुरू हो जाएगा।

नौसेना ने की पूरी की भर्ती की तैयारी

अग्निपथ योजना पर अपनी बात रखते हुए वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि नौसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना 25 जून तक जारी कर दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इस साल पहले नौसैनिक ‘अग्निवीर’ प्रशिक्षण बैच 21 नवंबर से आईएनएस चिल्का, ओडिशा में शुरू किया जाएगा। इसके लिए महिला और पुरुष दोनों अग्निवीरों की आवेदन की अनुमति है। वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने बताया कि भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में विभिन्न जहाजों पर नौकायन करने वाली 30 महिला अधिकारी हैं। हमने तय किया है कि अग्निपथ योजना के तहत हम महिलाओं की भी भर्ती करेंगे। उन्हें युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।

थल सेना में जुलाई में शुरू होगी अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया

वहीं, अग्निपथ योजना पर भारतीय थल सेना की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने कहा कि थल सेना में अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। भर्ती अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी। दिसंबर के पहले सप्ताह तक थल सेना को 25 हजार अग्निवीर का पहला बैच मिल जाएगा। इसके बाद, दूसरा बैच फरवरी 2023 के आसपास शामिल किया जाएगा, जिससे 40 हजार तक अग्निवीर की भर्ती की जाएगी।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: