Press "Enter" to skip to content

Commonwealth Games 2022 – कॉमनवेल्थ गेम्स में आज भारत का प्रदर्शन

Commonwealth Games News-1

अन्नू रानी ने रचा इतिहास, जैवलिन थ्रो में मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला बनीं

Commonwealth Games News-2

नई दिल्ली । देश की स्टार जैवलिन थ्रोअर अन्नू रानी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में इतिहास रच दिया। उन्होंने इन खेलों में महिला जैवलिन थ्रो का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर एथलेटिक्स में भारत के खाते में एक और पदक जोड़ा। यूपी के मेरठ से ताल्लुक रखने वालीं अन्नू 60 मीटर दूर भाला फेंकते हुए तीसरे नंबर पर रहीं। इस स्पर्धा के गोल्ड और सिल्वर मेडल ऑस्ट्रेलिया के खाते में गया।
केल्सी ली बारबर ने सोने का तमगा हासिल किया, वहीं मैकेंजी लिटिल ने सिल्वर मेडल जीता। टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकीं अन्नू ने अपने चौथे प्रयास में 60 मीटर दूर भाला फेंका। वह कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वालीं भारत की पहली महिला एथलीट बन गई हैं। अन्नू ने इसके पहले 2014 के इंचियोन एशियन गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। स्पर्धा में हिस्सा ले रहीं अन्य भारतीय महिला एथलीट शिल्पा रानी 7वें नंबर पर रहीं. शिल्पा ने 54.62 मीटर का प्रयास किया। भारत के अब इन खेलों में कुल 47 मेडल हो गए हैं जिनमें 16 गोल्ड शामिल हैं। उसने 12 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया पदक-तालिका में टॉप पर है, जिसने अभी तक 61 गोल्ड मेडल जीत लिए हैं।

Commonwealth Games News-2

संदीप कुमार ने पुरुषों की 10000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता

Commonwealth Games News-2
नई दिल्ली । भारतीय एथलीट संदीप कुमार ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों की 10000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता। ओलंपियन संदीप कुमार ने पुरुषों की 10,000 मीटी रेस वॉक इवेंट में अपना पर्सनल बेस्ट समय निकाला। उन्होंने 38 मिनट 49.21 सेंकेंड के साथ पोडियम फिनिश किया। स्पर्धा का गोल्ड मेडल कनाडा के इवान डंफी के खाते में गया। इवान ने गेम्स रिकॉर्ड के साथ पीला तमगा हासिल किया। उन्होंने 38 सेकेंड 36.37 सेकेंड का समय निकाला। वहीं ऑस्ट्रेलिया के डेक्लन टिंगे ने सिल्वर मेडल जीता। डेक्लन ने 38 मिनट 42.33 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता।
इस स्पर्धा में भारत के अमित भी हिस्सा ले रहे थे। अमित 43 मिनट 04.97 सेकेंड के साथ नौंवे स्थान पर रहे। न्यूजीलैंड के क्वेंटीन रेउ 5000 मीटर के बाद रेस से डिक्वालीफाई हुए। इसके बाद रेस में सिर्फ 9 एथलीट ही शेष थे। संदीप ने 1000 मीटर तक लीड बना रखी थी। हालांकि बाद में वह लय को कायम नहीं रख सके। इससे पहले शनिवार को प्रियंका गोस्वामी रेस वॉक स्पर्धा में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनी थीं। प्रियंका ने 10000 मीटर में सिल्वर मेडल जीता था। उन्होंने 43 मिनट 38.83 सेकेंड के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया था।

Commonwealth Games News-3

ट्रिपल जंप स्पर्धा में भारत ने किया कमाल, एल्डोस पॉल ने सोना और अब्दुल्ला ने दिलाया रजत

Commonwealth Games News-1
नई दिल्ली । भारतीय एथलीटों ने कॉमनवेल्थ गेम्स की ट्रिपल जंप स्पर्धा में कमाल दिखाकर 2 पदक जीत लिए। ऐसा इन खेलों के इतिहास में पहली बार हुआ कि भारत ने तिहरी कूद में टॉप-2 मेडल अपने नाम किए। कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें एडिशन में भारत के एल्डोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर ने देश को क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक दिलाए। इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज भी भारत के नाम आ सकता था लेकिन प्रवीण चित्रावेल मामूली अंतर से बरमुडा के पेरिनचेफ से पीछे रह गए। एल्डोस पॉल ने 17.03 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने का तमगा हासिल किया। वहीं, दूसरे नंबर पर अब्दुल्ला रहे जिन्होंने 17.02 मीटर की कूद लगाई। पेरिनचेफ ने 16.92 मीटर जबकि चौथे नंबर पर रहे प्रवीण ने 16.89 मीटर की दूरी तय कर दी।

Commonwealth Games News-4

21 वर्षीय बॉक्सर नीतू गंघास ने महिलाओं के मिनिमम वेट मुकाबले में जीता सोना

Commonwealth Games News-2
नई दिल्ली । राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिलाओं खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी शानदार चल रहा है यहां 21 वर्षीय भारतीय बॉक्सर नीतू गंघास ने के मिनिमम वेट (45-48 किग्रा) वर्ग में मेजबान इंग्लैंड की रेस्जटान डेमी जेड को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। नीतू ने पहली बार ही कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था और स्वर्ण पदक हासिल किया। कॉमनवेल्थ गेम्स में डेब्यू कर रहीं नीतू ने गजब का आत्मविश्वास दिखाया और फाइनल में भी वह इसी अंदाज में खेली जैसे पिछले मुकाबलों में खेली थीं। उन्होंने पूरे 9 मिनट तक मुकाबले के तीनों राउंड में नियंत्रण बनाए रखा और विपक्षी मुक्केबाज को कहीं भी कोई मौका नहीं दिया। नीतू ने तेज तर्रार, सटीक मुक्कों से प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित्त कर दिया।
Spread the love
More from Sports NewsMore posts in Sports News »
%d bloggers like this: