Press "Enter" to skip to content

Education News: जानिए शिक्षा से जुड़ी कुछ खास ख़बरें

1. इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने कंपनी सचिव (सीएस) फाउंडेशन परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। सीएस परीक्षा का आयोजन 13 अगस्त और 14 अगस्त को होगा, साथ ही यह परीक्षा अगस्त में रिमोट प्रॉक्टेड मोड के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित होने वाली है। आईसीएसआई सीएस फाउंडेशन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट icsi.edu के जरिए विस्तृत नोटिस देख सकते हैं।
2. 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के बेहतर करियर के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल cbsecareerguidance.com की शुरूआत किया गया है. पोर्टल की शुरूआत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूनिसेफ के साथ मिलकर शुरू की है. स्टूडेंट्स इस ऑनलाइन करियर काउंसलिंग पोर्टल के माध्यम से करियर, कॉलेज निर्देशिकाओं, कई देशों के पाठ्यक्रमों, छात्रवृत्ति और प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
3. स्कूल आफ इलेक्ट्रानिक्स डीएविवि के एमटेक इन एंबेडेड सिस्टम कोर्स को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने मान्यता प्रदान की है। यह कोर्स इलेक्ट्रानिक्स विभाग में 20 साल पहले लांच किया गया था। विभाग के इंटीग्रेटेड एमटेक और बीएससी कोर्स में प्रवेश सीईटी के माध्यम से होगा। इसकी परीक्षा एनटीए कराने जा रही है। इसमें आवेदन करने की आखरी तिथि नौ अगस्त है।
4.  डीएविवि के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) के लिए 10 हजार से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। अब छात्रों के पास 9 अगस्त की रात 12 बजे तक का मौका है। 31 अगस्त को 12 विभागों के 37 कोर्स की 2160 सीटों के लिए परीक्षा होने वाली है।
5. संयुक्त संचालक कौशल विकास श्री एम.जी. तिवारी ने बताया कि इंदौर संभाग के 8 जिलों में स्थित 44 शासकीय तथा 50 निजी आई.टी.आई. में विभिन्न ट्रेडों में प्रवेश के लिये पंजीयन की प्रक्रिया की जा सकती है। प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर पर अथवा एमपी ऑनलाइन के अधिकृत सहायता केन्द्रों तथा किसी भी कियोस्क के माध्यम से आवेदन कर सकते है। प्रवेश विवरणिकाकौशल विकास संचालनालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
6. वर्ष 2020-21 के लिए एमपी ट्रांस स्कॉलरशिप पोर्टल पर छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र-छात्राओं जो शासकीय अशासकीय विश्वविद्यालय महाविद्यालयों में अध्ययनरत हैं वह आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाला पोर्टल शुरू हो गया है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पात्र विद्यार्थी पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: