Press "Enter" to skip to content

Beauty Tips – नेरोली तेल क्या है और त्वचा के लिए ये कैसे लाभदायक है

संतरे के पेड़ के फूलों से प्राप्त, नेरोली अरोमाथेरेपी में इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय एसेंशियल ऑयल है. ये तेल सिर्फ हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है. एसेंशियल ऑयल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए भी लाभदायक है. आप इसे अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. आइए जानें ये त्वचा के लिए कैसे लाभदायक है.

नेरोली एसेंशियल ऑयल मुंहासे से लड़ता है | नेरोली एसेंशियल ऑयल के एंटी बैक्टीरियल त्वचा में सीबम उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं. ये मुंहासों होने से रोकते हैं. इसके अलावा एसेंशियल ऑयल एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और मुंहासे के कारण होने वाली सूजन और रेडनेस को शांत करते हैं.

नेरोली एसेंशियल ऑयल ग्लोइंग त्वचा के लिए | नेरोली एसेंशियल ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए बहुत अच्छी होते हैं. ये त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करते हैं.

नेरोली एसेंशियल ऑयल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है –|अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तेल त्वचा में सीबम की मात्रा को नियंत्रित करता है. ये हमारी त्वचा को धूप से बचाता है. ये हमारी त्वचा को मुलायम रखता है. हालांकि, बहुत अधिक सीबम उत्पादन से मुंहासे और रोमछिद्र बंद हो सकते हैं.

नेरोली एसेंशियल ऑयल त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकता है | इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियां, हाइपरपिग्मेंटेशन, फाइन लाइन्स आदि को रोकने में मदद मिलती है.

नेरोली एसेंशियल ऑयल निखरी त्वचा के लिए | ये तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है. अगर नियमित रूप से लगाया जाए तो तेल आपके रंग को निखारने में मदद कर सकता है.

नेरोली आवश्यक तेल का इस्तेमाल कैसे करें?

  • त्वचा के लिए नेरोली एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने का एक आसान तरीका है. इसके लिए आपको नारियल का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल एक साथ मिला सकते हैं. इन तेलों को अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार चुनें. इन तेलों के मिश्रण में नेरोली एसेंशियल ऑयल की बूंदें मिलाएं. इससे त्वचा पर लगाएं.
  • आप अपनी रोजमर्रा की फेस क्रीम या लोशन में नेरोली एसेंशियल कुछ बूंदों को मिलाकर अपनी स्किनकेयर का हिस्सा बना सकते हैं.
  • अगर आपको एक्सफोलिएट करना पसंद है, तो आप इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और फिर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
Spread the love
More from Fashion / Style / Tattoo NewsMore posts in Fashion / Style / Tattoo News »
%d bloggers like this: