Press "Enter" to skip to content

Health Tips – आपको पथरी हैं या नहीं, जाने कैसे

Health Tips – आपको पथरी हैं या नहीं, जाने कैसे

पथरी जिसे किडनी स्टोन भी कहा जाता हैं आज के दौर की सबसे कामन समस्यां हैं.

पानी की कमी, गलत खान पान, अस्त व्यस्त लाइफ स्टाइल कुछ ऐसी वजहें हैं जिनके चलते किडनी में पथरी की समस्यां हो जाती हैं.

यदि पथरी छोटी हो तो इलाज से ही निकल जाती हैं लेकिन यह आकार में बड़ी हो तो फिर ऑपरेशन की नौबत आ जाती हैं. पथरी होने से किडनी के डेमेज होने का खतरा भी बड़ जाता हैं.

इसलिए जितना जल्दी हो सके इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए. कई बार आपके शरीर में पथरी के लक्षण पहले से ही दिखाई देने लगते हैं.

लेकिन लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं होती हैं और फिर जब पथरी बहुत बड़ी हो जाती हैं तब जाकर उन्हें इसका पता चलता हैं.

आपके साथ भी ऐसा ना हो इसलिए हम आज आपको पथरी होने के कुछ ऐसे लक्षण बताएंगे जिनसे आप इस बिमारी के बड़े होने से पहले ही अंदेशा लगा पाएंगे और सही समय पर इसका इलाज करा पाएंगे.

पथरी होने के लक्षण पेशाब में दिक्कत यदि पेशाब करते समय आपको दर्द होता हैं या किसी प्रकार की जलन होती हैं तो ये पथरी होने का संकेत हो सकता हैं.

कमर दर्द पथरी का दर्द आम कमर दर्द से हट के होता हैं. ये अधिकतर कमर के नीचले हिस्से में होता हैं और इसमें एक चुभन का एहसास होता हैं. यह दर्द काफी भयानक हो सकता हैं.

ऐसा कहा जाता हैं कि कुछ मामलो में पथरी में होने वाला दर्द महिला के लेबर पेन से भी ज्यादा होता हैं.

पेशाब में खून कई बार पथरी आकार में बड़ी होती हैं और जब ये यूरिन के जरिए बाहर निकलने की कोशिश करती हैं तो आपके अंगो को डेमेज कर देती हैं जिसकी वजह से पेशाब में खून आने लगता हैं.

यदि आपको इस तरह के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए. पेशाब में गंध जिन लोगो को पथरी होती हैं उनके यूरिन में खतरनाक बदबू आती हैं.

बैठने में दिक्कत जब किसी को पथरी होती हैं तो उसे एक जगह बिना हीले धुले बैठने में दिक्कत होती हैं. इसकी वजह कमर में होने वाला दर्द होता हैं जो पीड़ित व्यक्ति को सीधा नहीं बैठने देता हैं.

बुखार और ठण्ड कुछ मामलो में मरीज को बार बार ठण्ड लगती हैं और फिर बुखार भी आ जाता हैं. ऐसे संकेत पथरी होने के हो सकते हैं.

यदि आपको इनमे से कोई भी संकेत दिखाई देते हैं तो रिस्क ना ले और सीधा डॉक्टर के पास जाकर अपना शक दूर कर ले. एक बात हमेशा याद रखना पथरी का इलाज जितना जल्दी हो उतना ही अच्छा होता हैं.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: