Press "Enter" to skip to content

OMG प्रदेश के आधे से ज्यादा जिलों में हीटवेव का अलर्ट 

मध्य प्रदेश में गर्मी बेहाल कर रही है। पारा लगातार उछाल पर है। सिवनी में मौसम का मिजाज एकदम उलट रहा। यहां दिन का तापमान 9.2 डिग्री तक गिरा है, वहीं रात का तापमान 6.7 डिग्री तक लुढ़का है।
24 घंटों के दौरान प्रदेश के मंडला, बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा दर्ज की गई। अगले 24 घंटों में भी यहां आंधी-पानी की संभावना है। मौसम विभाग ने आधे से ज्यादा जिलों में लू के लिए चेतावनी जारी की है।

मध्य प्रदेश के बड़े शहरों का तापमान

शहर अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
भोपाल 43.9 26.4
इंदौर 43.4 26.9
ग्वालियर 44.2 28.4
जबलपुर 41.8 28.0

मौसम विभाग के अनुसार पड़ोसी राज्यों से आ रही गर्म हवाएं तापमान बढ़ा रही हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात की गर्मी का असर मप्र पर भी देखा जा रहा है।

जानकार बताते हैं कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात असानी अब कमजोर हो गया है, बुधवार तक यह चक्रवात था तो 24 घंटों के अंदर कमजोर होकर मात्र कम दबाव का क्षेत्र रह गया है। इसके असर से प्रदेश में पूर्वी हवाओं का आना कम हो गया।
इधर भोपाल में अधिकतम तापमान ने मई में नया रिकॉर्ड बनाया है। यहां का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा, बीते 10 वर्षों में मई के पहले पखवाड़े में केवल 2016 और 2017 में ही तापमान इस स्तर तक पहुंच सका था।

क्या कहते हैं आंकड़े

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो पारा लगातार ऊपर जा रहा है। खरगोन सबसे गर्म रहा। खरगोन में 46.4, राजगढ़ में 46, खंडवा में 45.1, शाजापुर-नौगांव में 45, धार में 44.9, गुना-दतिया-उज्जैन में 44.5, ग्वालियर-रतलाम में 44.2, दमोह में 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो पारा 31 डिग्री के पास पहुंच गया है। सबसे गर्म रात दमोह में रही। दमोह में 30.6, टीकमगढ़ में 30, शाजापुर-सीधी में 29, सागर में 28.8, होशंगाबाद में 28.5, ग्वालियर में 28.4, खरगोन-रायसेन-राजगढ़ में 28.2, खंडवा-उज्जैन-जबलपुर में 28 डिग्री तापमान रहा।
कैसा रहेगा आने वाला दिन
मौसम केंद्र की रिपोर्ट की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के मंडला, बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा दर्ज की गई। नैनपुर में 1 सेमी तक पानी गिरा है। दतिया, गुना, उज्जैन, धार, शाजापुर, राजगढ़, खरगोन, खंडवा, रतलाम जिलों में लू का प्रभाव रहा।
अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान कहता है कि मंडला, बालाघाट, सिवनी जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें, तेज हवा चलने की संभावना है।
विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि भोपाल, रायसेन, अशोकनगर, उज्जैन, रीवा, पन्ना, सतना, सीधी, शिवपुरी, दतिया, गुना, ग्वालियर, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, शाजापुर, दमोह, छतरपुर, आगर, रतलाम, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, श्योपुरकला, मुरैना, भिंड जिलों में लू चलेगी। यहां के लिए यलो ऑरेंज अलर्ट दिया गया है।
Spread the love
More from Madhya Pradesh NewsMore posts in Madhya Pradesh News »
%d bloggers like this: