Press "Enter" to skip to content

Indore Education News – जानिए शिक्षा से जुड़ी कुछ खास ख़बरें |

1. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज यानी कि सोमवार को दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है। बोर्ड पहले ही बारहवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर चुका है और अब छात्रों को दसवीं के रिजल्ट का इंतजार है।

2. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर कैट 2021 परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) की परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। 158 शहरों में बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र। इच्छुक अभ्यर्थी आईआईएम कैट की आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर 4 अगस्त, 2021 से 15 सितंबर, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार 12वीं के छात्रों का जनरल प्रमोशन में शत-प्रतिशत रिजल्ट बताया जा रहा है। सभी छात्रों के पास हो जाने से इस बार कॉलेजों में एडमिशन लेने वालों की संख्या में पूरे प्रदेश में एक लाख छात्रों की बढ़ोतरी का आकलन है।

4. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागों में नया सत्र अलग- अलग समय पर शुरू हो पाएगा। नॉन सीईटी कोर्स के छात्रों का नया सत्र 1 सितंबर तो सीईटी छात्रों के लिए 1 अक्टूबर से शुरू हो पाएगा। 15 सितंबर के बाद शुरू हो पाएगी सीईटी काउंसलिंग ।

5. कॉलेजों में यूजी-पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए रविवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए। कॉलेजों में 25 फीसदी ज्यादा करेंगे एडमिशन, ताकि सीटें खाली रहने पर बार-बार न बढ़ानी पड़े काउंसलिंग प्रक्रिया।

6. सत्र 2021-22 के लिए एक अगस्त से उच्च शिक्षा विभाग ने आनलाइन-आफलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी। साथ ही यूजी कोर्स की पूरक परीक्षाओं को लेकर भी शेड्यूल बनाया है, कैलेंडर में 16 से 23 अक्टूबर के बीच बीए, बीकाम और बीएससी सहित अन्य यूजी कोर्स की पूरक परीक्षा संचालित करना है। 30 अक्टूबर तक रिजल्ट देना होंगे। वैसे तब तक विद्यार्थियों का अस्थायी प्रवेश माना जाएगा।

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: