Press "Enter" to skip to content

Indore Education News – जानिए शिक्षा से जुडी कुछ खास ख़बरें

 34 total views

  1. अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों द्वारा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना का लाभ लेने हेतु ऑनलाईन पोर्टलMPTAAS पर 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।
  2. संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने परीक्षा केन्द्रों का अवलोकन किया, परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन करान सुनिश्चित किया गया.3. इंदौर जिले में राज्य शासन के दिशा निर्देशानुसार शिक्षकों और शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के टीकाकरण करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इसके तहत कलेक्टर श्री मनीष सिंह के मार्गदर्शन में जिले में 26 जुलाई,2021 सोमवार को टीकाकरण के लिए तीन विशेष केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर शिक्षकों और शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे।
  3. मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा रोजगार प्राप्त करने इच्छुक युवाओं के लिये सीपीसीटी स्कोर कार्ड परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। उक्त परीक्षा 8 अगस्त को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। इसके संबंध में विस्तृत जानकारी www.cpct.mp.gov.in पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को कम्प्यूटर एवं टाईपिंग दोनों अनुभाग में सम्मिलित होना जरूरी है।
  4. कोरोना महामारी के दौरान निर्माण श्रमिकों की पात्र संतानें शिक्षा के लाभ से वंचित न रह पाये. इस हेतु बच्चों द्वारा समय-सीमा में आवेदन-पत्र प्रस्तुत न कर पाने के प्रकरण संज्ञान में आये थे। इसको दृष्टिगत रखते हुए अब आवेदन-पत्र प्राप्त करने की समय-सीमा31जुलाई तक बढ़ाई गई है। इस आशय की जानकारी सहायक श्रमायुक्त द्वारा दी गई।

6. शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई योजना प्रधानमंत्री युवा योजना प्रारंभ की है। देश के युवाओं में पढ़ने लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई यह योजना 30 वर्ष से कम आयु समूह के उभरते लेखकों के लिए है। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी mygovt.in पर उपलब्ध है। इसमें देश भर से  75 युवाओं का चयन किया जाएगा.

Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »