Press "Enter" to skip to content

Indore – नगर निगम की कड़ी कार्रवाई फैक्ट्री सील कर एक लाख का स्पॉट फाइन किया

फैक्ट्री सील कर एक लाख का स्पाॅट फाइन किया


* रात में बन रहे थे अमानक कैरी बैग, निगम टीम पहुंची तो 6 टन पाॅलिथीन मिली
 
* नगर निगम ने तीन पुलिया क्षेत्र में कार्रवाई को अंजाम देते हुए अमानक पॉलिथीन जब्त किया
 
* निगम के साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा भी फैक्ट्री मालिक पर अलग से कार्रवाई की गई
 
नगर निगम ने बुधवार को तीन पुलिया क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए करीब 6 टन अमानक पॉलिथीन जब्त किया। टीम ने माल जब्ती के साथ एक लाख रुपए का स्पॉट फाइन करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया। यह फैक्ट्री चाइना नाम से पॉलिथीन का निर्माण कर रही थी। मामले में निगम के अलावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी अलग से कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में लंबे समय से रात में पॉलिथीन निर्माण का काम किया जा रहा था।
स्वास्थ्य अधिकारी संदीप पाटौदी ने बताया कि बुधवार को परदेसीपुरा के तीन पुलिया क्षेत्र में निगमकर्मियों को गश्ती के दौरान कलर वाली अमानक पॉलिथीन कैरी बैग मिली थी। इस पर उन्होंने तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचित किया। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने पॉलिथीन फैक्ट्री में दबिश दी तो यहां बड़ी मात्रा में अमानक पॉलिथीन मिली। टीम ने यहां से करीब 6 टन अमानत पॉलिथीन जब्त कर कारखाने को सील कर दिया।
पाटौदी के अनुसार, फैक्ट्री के मालिक इंद्र कुमार अहूजा का यह कारखाना 4 उद्योग विजय नगर में संचालित हो रहा था। अमानक पॉलिथीन मिलने पर नगर निगम ने एक लाख रुपए का स्पॉट फाइन भी लगाया। कार्रवाई के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा भी फैक्ट्री मालिक पर अलग से कार्रवाई की गई है।
निगम अधिकारी का कहना है कि कोरोनाकाल के बाद से बाजार में अमानक पॉलीथिन बेची जा रही है। कार्रवाई के पहले निगम टीम सभी दुकानदारों को इस प्रकार की पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने को लेकर सूचित करेगी। इसके बाद भी यदि कोई पकड़ा जाता है तो फिर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनके अनुसार स्वच्छता में भी इस बार इसे लेकर कुछ अंक हैं, इसलिए यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
Spread the love
Open chat