Press "Enter" to skip to content

Indore News: गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इंदौर में किया एक अरब रुपये से अधिक लागत के आवासीय परिसर का लोकार्पण

पुलिस कर्मियों को अच्छा आवास देना मेरा संकल्प – गृह मंत्री

Indore News: गृह मंत्री एवं इंदौर ज़िले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कल 6 अगस्त को इंदौर में एक अरब 21 करोड़ रुपये की लागत से बने भव्य एवं सुंदर आवासीय परिसर का लोकार्पण किया। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि पुलिस कर्मियों को अच्छा आवास देना उनका संकल्प है। उन्होंने कोरोना के भयावह काल में पुलिस द्वारा निभाई गई चुनौतीपूर्ण भूमिका की सराहना की। लोकार्पण अवसर पर जनप्रतिनिधि एवं पुलिस तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सुविधाओं की दृष्टि से आज हम पुलिसिंग के क्षेत्र में बदला स्वरूप देख रहे हैं। 15 वर्ष पहले की तुलना में आज स्थितियां बहुत बेहतर हो गई हैं। डॉ. मिश्रा ने इंदौर का ही एक 15 वर्ष पुराना वाक़या सुनाते हुए कहा कि एक बार वे अपने परिचित पुलिस कर्मी से मिलने बारिश के दिनों में आए थे। उस दौरान आवासों का यह हाल था कि हम घर के भीतर भी छाता लगाकर बैठे थे। पुलिस कर्मियों और उनके परिजनों को इस तरह की असुविधाओं से कितनी पीड़ा होती रही होगी, यह कल्पना ही की जा सकती है।  यही कारण है कि गृह मंत्री के रूप में उन्होंने संकल्प लिया है कि प्रत्येक पुलिसकर्मी को अच्छा आवास सुनिश्चित कराया जाए। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि कल और आज दोनों दिन मिलाकर उन्होंने लगभग 2400 पुलिस क्वाटर्स का उद्घाटन किया है। यह मध्यप्रदेश सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।

गृह मंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मी चुनौतियों के बीच कार्य करते हैं। परिवार और ड्यूटी के बीच संतुलन बनाए रखना एक कठिन कार्य है। कोरोना के भयावह काल में तो पुलिस ने जिस चुनौतीपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मैं पुलिस बल के प्रत्येक मैदानी कर्मी को उनकी इस सेवा के लिए सैल्यूट करता हूँ। कार्यक्रम के प्रारंभ में मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमैन एवं विशेष पुलिस महानिदेशक श्री विजय यादव ने कहा कि विभाग में आवास की कमी को देखते हुए वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री आवास योजना प्रारंभ की गई थी। पाँच वर्षों में 25 हज़ार आवासों का लक्ष्य रखा गया था। आज अधिकांश निर्माण तेज़ी से प्रगतिरत हैं। उन्होंने कहा कि इंदौर में इन नवनिर्मित आवासों में शियर वाल तकनीक का उपयोग किया गया है।  कॉरपोरेशन के एमडी श्री उपेन्द्र जैन ने बताया कि आज इंदौर में सर्वसुविधायुक्त छः टावरों के आवासीय परिसर का लोकार्पण किया जा रहा है। प्रत्येक में 118 फ़्लैट हैं। इनकी समग्र रूप से लागत एक अरब 21 करोड़ रुपये हैं।

कार्यक्रम में सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री रमेश मेंदोला, श्री आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मनोज पटेल, श्री जीतू जिराती तथा श्री गौरव रणदिवे, श्री उमेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा आईजी श्री हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, डीआईजी श्री मनीष कपूरिया एवं श्री चंद्रशेखर सोलंकी तथा पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love
%d bloggers like this: