Press "Enter" to skip to content

Indore Top News – इंदौर की बड़ी ख़बरें

Indore Top News-1

नगरीय निकायों के प्रत्येक वार्ड के हर घर में तिरंगा फहराने का लें संकल्प : मुख्यमंत्री चौहान 

“हर घर तिरंगा” अभियान के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग आयोजित 
इन्दौर। राष्ट्रध्वज हमारे देश की पहचान और सम्मान का प्रतीक है। यह हमें देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वीर क्रांतिकारियों का स्मरण कराता है। आजादी का अमृत काल वह अवसर है जब हम हमारे नगर, प्रदेश तथा देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का संकल्प लें। यह बात आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नगरीय निकायों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को “हर घर तिरंगा” अभियान के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग द्वारा संबोधित करते हुए कही। वीसी में इन्दौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित निर्वाचित पार्षद भी शामिल हुए। इस अवसर पर इन्दौर कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी कक्ष से कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हम सभी के भीतर छुपे देश भक्ति की भावना को प्रकट करने का उत्सव है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर घर में तिरंगा फहराए जाने का संकल्प लिया है। देश का राष्ट्रीय ध्वज सबका है इसलिए अब यह केवल विशेष स्थानों पर ही नहीं बल्कि हर वार्ड और घर में फहराया जाएगा। उन्होंने कहा की प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के निर्वाचित महापौर एवं पार्षद आज यह संकल्प लें की सभी वार्डों में कोई घर शेष ना रहे जहां तिरंगा ना फेरे। मुख्यमंत्री चौहान ने आग्रह करते हुए कहा कि सभी प्रदेशवासी अपनी मेहनत की कमाई से झंडा खरीदकर अपने घरों पर लगाएं। उन्होंने नगरीय निकाय के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे लोगों को प्रेरणा दें कि अभियान के समापन के बाद सभी नागरिकजन पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रध्वज उतार कर अपने घर में किसी सुरक्षित स्थान पर सम्मानपूर्वक रखें। वीसी में हर घर तिरंगा अभियान का विस्तृत विवरण तथा नगरीय निकायों के दायित्व के संबंध में प्रेजेंटेशन भी दिया गया।

Indore Top News-2

इन्दौर दुग्ध संघ ने 50 पैसे प्रति फेट बढ़ाए किसानो के दूध ख़रीदी भाव 

इन्दौर दुग्ध संघ द्वारा किसानों के दूध खरीदी भाव में लगातार चौथी बार वृद्धि 
इन्दौर। इन्दौर सहकारी दुग्ध संघ के अध्यक्ष मोती सिंह पटेल द्वारा बताया गया कि दुग्ध उत्पादन लागत में एवं महंगाई में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए दुग्ध संघ संचालक मंडल द्वारा दुग्ध उत्पादक किसानों के हित में निर्णय लेते हुए दूध के खरीदी भाव में रक्षाबन्धन के पावन अवसर पर 50 पैसे प्रति फैट की वृद्धि की गई है।
11 अगस्त 2022 से 7 रुपये 70 पैसे प्रति फैट में दूध क्रय करने का निर्णय लिया गया है। मध्यप्रदेश के दुग्ध संघो में किसानों को सर्वाधिक दूध खरीदी भाव इन्दौर दुग्ध संघ ही दे रहा है। दुग्ध संघ अपनी दुग्ध सहकारी समितियों को लाभांश एवं बोनस का वितरण शीघ्र करने जा रहा है, जिसका आर्थिक लाभ दुग्ध प्रदायक किसानों को प्राप्त होगा। वर्तमान परिस्थिति में महंगाई को ध्यान में रखते उपभोक्ताओं को राहत देते हुए दूध विक्रय भाव में किसी प्रकार कोई बढ़ोत्री नही की गई है।
दुग्ध उत्पादक किसानो के हित में क्रय भाव मे वृद्धि का निर्णय लिया गया है। दुग्ध सहकारी समितियों के समस्त दुग्ध उत्पादक किसानों से अनुरोध है कि दूध क्रय भाव मे वृद्धि का लाभ उठाते हुए समस्त उत्पादित दूध, दुग्ध समितियों के माध्यम से दुग्ध संघ को प्रदाय कर दुग्ध संघ की प्रगति में सहयोग प्रदान करें। आने वाले समय मे दूध के उत्पादन को देखते हुए दुग्ध उत्पादक किसानो के हित में संचालक मंडल द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाकर दुग्ध उत्पादक किसानों को लाभान्वित किया जायेगा।

Indore Top News-3

आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर क्षत्रिय महासभा की तीसरी रथयात्रा आज से 

जम्मू से होगा शुभारंभ, 1 से 7 सितम्बर तक मध्यप्रदेश में भ्रमण करेगी
इन्दौर। अ.भा. क्षत्रिय महासभा के तत्वावधान में आर्थिक आधार पर आरक्षण, सामाजिक समरसता एवं इतिहास संरक्षण को लेकर मंगलवार 9 अगस्त से कश्मीर से लेकर उत्तर भारत तक तीसरी रथयात्रा निकाली जा रही है। यह यात्रा जम्मू से प्रारंभ होकर पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान होते हुए 1 से 7 सितम्बर तक मध्यप्रदेश में भ्रमण करेगी। यहां से महाराष्ट्र, छग, उड़ीसा, झारखंड, बिहार, असम, मेघालय, उ.प्र. होते हुए 7 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर-मंतर में संपन्न होगी। इस यात्रा की तैयारियों को लेकर अ.भा. क्षत्रिय महासभा की म.प्र. कार्यसमिति की बैठक संपन्न हुई, जिसमें मध्यप्रदेश यात्रा के कार्यक्रमों पर विचार-मंथन किया गया।
महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ठा. विजयसिंह परिहार ने बताया कि बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री अनिलसिंह चंदेल, प्रदेशाध्यक्ष रामवीरसिंह सिकरवार, महिला प्रदेशाध्यक्ष अंजनासिंह राजावत, संभागीय महामंत्री आशुतोषसिंह शेखावत, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हरदयालसिंह ठाकुर, जिला महामंत्री राजवीरसिंह सिकरवार सहित विभिन्न क्षत्रिय संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में यात्रा के प्रदेश भ्रमण के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप देने पर विचार-मंथन किया गया। संभवतः 2 सितम्बर को यात्रा मंदसौर, नीमच होते हुए इन्दौर पहुंचेगी। अभी यह प्रस्तावित कार्यक्रम है। महासभा के केन्द्रीय कार्यालय से अनुमति मिलने पर ही यात्रा कार्यक्रम अंतिम रूप से तय होगा। इसके पूर्व वर्ष 2010 में कश्मीर से कन्याकुमारी और 2017 में कन्याकुमारी से दिल्ली तक दो बार आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर रथयात्रा निकाली गई थी। परिणाम स्वरूप पूरे देश में जन जागरण हुआ और केन्द्र सरकार ने आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का निर्णय लिया। अब तीसरी रथयात्रा 9 अगस्त को जम्मू से प्रारंभ होगी और 1 से 7 सितम्बर तक मध्यप्रदेश में भ्रमण करेगी। यह यात्रा छिंदवाड़ा से मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करेगी। महासभा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में इस यात्रा के प्रदेश भ्रमण के कार्यक्रम पर विचार मंथन किया गया। बैठक में महासभा के सभी पदाधिकारियों एवं क्षत्रिय संगठनों के पदाधिकारियों ने सभी समाज बंधुओं का आव्हान किया कि वे समाज के गरीब वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने के समर्थन में निकाली जा रही इस यात्रा को सफल बनाएं।
परिहार ने बताया कि महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी.पी. सिंह (दिल्ली) इस रथयात्रा के प्रभारी मनोनीत किए गए हैं। 8 अगस्त को जम्मू में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक भी होगी और 9 अगस्त को यज्ञ, हवन के बाद यह यात्रा जम्मू के अमर क्षत्रिय सभागृह से प्रारंभ होकर 9 से 11 अगस्त तक पंजाब, 12 से 14 अगस्त तक हिमाचल, 15-16 अगस्त को चंडीगढ़, 17 से 19 अगस्त तक उत्तराखंड होते हुए हरियाणा, 20 से 28 अगस्त तक हरियाणा, 29 से 31 अगस्त तक राजस्थान, 1 से 7 सितम्बर तक चित्तौड़ होते हुए मध्यप्रदेश, 8 से 10 सितम्बर तक महाराष्ट्र, 11-12 सितम्बर को छत्तीसगढ़, 13 से 16 सितम्बर तक झारखंड, 17 से 25 सितम्बर तक बिहार, असम एवं मेघालय, 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक उत्तरप्रदेश, 3-4 अक्टूबर को दिल्ली एवं हरियाणा, 5-6 अक्टूबर को दशहरा अवकाश के बाद 6-7 अक्टूबर को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक एवं 7 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर-मंतर में समापन होगा।

Indore Top News-4

9 से 15 अगस्त तक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों के घर-घर जाकर राष्ट्रध्वज फहराकर स्वागत किया जाएगा

इन्दौर। अखिल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम उत्तराधिकारी संगठन मध्यप्रदेश इकाई के प्रदेश अध्यक्ष मदन परमालिया, जिला अध्यक्ष, त्रिलोकसिंह सोलंकी ने बताया कि भारत छोड़ों आंदोलन के 80 वर्ष और आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर संगठन एवं अ.भा. राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं पूर्व विधायक सत्यनारायण पटेल के नेतृत्व में इन्दौर स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं दिवंगत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और 1857 की क्रांति के शहीदों के घर-घर जाकर चित्रों पर माल्यार्पण कर तिरंगा झण्डा फहराया जाएगा।
9 अगस्त क्रांति दिवस से 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तक यह अभियान चलाया जाएगा। समस्त स्वतंत्रता संग्राम सैनानी एवं उनके परिजनों से अपील की है कि वे 9 अगस्त से 15 अगस्त तक झण्डा फहराकर आजादी का जश्न मनाए।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: