Press "Enter" to skip to content

MP College Exams 2021: महाविद्यालयीन परीक्षा समय-सीमा में हों – शिक्षा मंत्री

0

 154 total views

मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए महाविद्यालयी परीक्षाएं समय सीमा कराई जाएं।

डॉ. यादव ने वीसी के माध्यम से प्रदेश के विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों से विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के संचालन, परीक्षा परिणाम, प्रायोगिक परीक्षाएं, नवीन पाठ्यक्रमों आदि बिंदुओं पर विस्तार से चचार् की। इस अवसर पर भोपाल में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव उपस्थित थे। डॉ. यादव ने कहा कि महाविद्यालयीन परीक्षाएं समय-सीमा में कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान कोरोना की गाइड लाइन का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में एलएलबी फाइनल की परीक्षाएं हो गई हैं तो उनके परीक्षा परिणाम समय पर घोषित किए जाएं। परीक्षाओं की कापी विद्यार्थी स्वयं अपने नजदीकी महाविद्यालयों में जमा करवा सकते हैं। विद्यार्थियों को कोविड महामारी में किसी प्रकार की तकलीफ न उठानी पड़े, यह सुनिश्चित किया जाए। परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, पहनना सुनिश्चित करें। परीक्षा सेन्टरों की संख्या बढ़ाया जाए। छात्रों का नामांकन एक ही बार हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। बार-बार नामांकन की प्रक्रिया न हो, इसका अवश्य ध्यान दिया जाए।

वीसी में सत्र 2020-21 की विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के संचालन, स्नातकोत्तर प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम, प्रायोगिक परीक्षाओं, नवीन पाठ्यक्रमों के संचालन तथा नवीन प्रवेशित विद्यार्थियों के नामांकन/यूनिक आईडी/पात्रता के सम्बन्ध में चर्चा के साथ ही कृषि, वेटनरी, हार्टिकल्चर, मेडिकल कॉलेज एवं टूरिज्म, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कोर्सों के बारे में भी से चर्चा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

आगे पढ़े

Spread the love