Press "Enter" to skip to content

जगमगा उठे शहर के 72 श्वेताम्बर एवं 50 दिगम्बर जैन मंदिर

:: नवरत्न परिवार एवं जैन श्वेतांबर मालवा महासंघ के आव्हान पर देश के 1500 जिनालयों का एक साथ किया गया शुद्धिकरण ::
इन्दौर। नवरत्न परिवार एवं जैन श्वेताम्बर मालवा महासंघ के तत्वावधान में शहर के 72 श्वेताम्बर एवं 50 दिगम्बर जिनालयों में एक साथ सफाई एवं शुद्धिकरण अभियान बड़े उत्साह के साथ चलाया गया। कालानी नगर, पीपली बाजार, रतनबाग, महावीर बाग, तिलक नगर एवं वल्लभ नगर में बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने सपरिवार पहुंचकर अपने आराधना स्थलों को शास्त्रोक्त सामग्री से साफकर चकाचक बनाया।
सत्रह से पचपन वर्ष आयु के समाजबंधु इस अभियान में शामिल हुए। युवा, महिलाएं और युवतियां भी पीछे नहीं रहीं। देश के 1500 मंदिरों में यह अभियान एक साथ, एक ही दिन एक ही समय पर चलाया गया। शहर में दिगम्बर जैन समाज के 50 मंदिरों में भी समाज बंधुओं ने शुद्धिकरण कार्य किया।
नवरत्न सागर सूरीश्वर म.सा. की प्रेरणा एवं विश्व रत्न सागर सूरीश्वर म.सा. के मार्गदर्शन में 11 वर्ष पूर्व यह अभियान सारे देश में जिनालयों में शुरू किया गया था। नवरत्न परिवार के प्रमुख संयोजक ललित सी. जैन, सलाहकार बोर्ड के चेयरमेन एवं अभियान प्रभारी प्रीतेश ओस्तवाल ने बताया कि इस बार भी सुबह से शहर के सभी जैन श्रीसंघों की मेजबानी में अपने-अपने क्षेत्र के युवा तथा महिला श्रद्धालु विशेष पूजा वस्त्रों में मंदिरों तक पहुंचे और मंदिरों की सभी प्रतिमाओं, पूजा सामग्री के स्थानों, दीवारों एवं फर्श से लेकर सभी स्थानों की सफाई के लिए शास्त्र सम्मत साधनों की किट्स का प्रयोग कर यह अभियान चलाया गया।
पूरे देश के 1500 जिनालयों में भी आज ही यह अभियान एकसाथ पूरा हुआ। शहर में इस अभियान के राष्ट्रीय संयोजक दिनेश डोसी एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश जैन के मार्गदर्शन में देश के 14 राज्यों, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल, उड़ीसा, गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में शुद्धिकरण सामग्री इन्दौर से ही भेजी गई थी। इन्दौर में 72 जिनालयों का चयन किया गया तथा विभिन्न युवा एवं महिला संगठनों और जैन श्रीसंघों के सदस्यों के सहयोग से यह अभियान संपन्न हुआ।
दिगम्बर जैन समाज के 50 जिनालयों में भी यह अभियान चलाया गया। जैन श्वेतांबर मालवा महासंघ के दिलसुखराज कटारिया, नवरत्न परिवार के प्रमुख संयोजक ललित सी. जैन, कल्पक गांधी, कांतिलाल बम, सुनील पटवा, प्रवीण गुरूजी, दिगम्बर जैन समाज के अशोक बड़जात्या, कमलेश कासलीवाल एवं राजकुमार पाटोदी तथा सकल जैन श्रीसंघों की ओर से इस अभियान में अपने-अपने क्षेत्रों के जिनालयों तक जुलूस निकालकर मंदिरजी तक की यात्रा के बाद जिनालयों के शुद्धिकरण में करीब 3 हजार से अधिक समाज बंधु शामिल हुए। नवकार परिवार एवं नवरत्न परिवार के 300 कार्यकर्ता भी मार्गदर्शन एवं सेवा के लिए मौजूद थे।
शहर के पीपली बाजार, कालानी नगर, तिलक नगर, अनुराग नगर, महेश नगर, मल्हारगंज, जानकी नगर, विजय नगर, क्लर्क कॉलोनी, रतनबाग, गुमाश्ता नगर, अंजनी नगर, वल्लभ नगर सहित सभी श्रीसंघों के जिनालयों में यह अभियान सुबह से एकसाथ शुरू हुआ और सफाई पूरी होने तक चलता रहा।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: