Press "Enter" to skip to content

MP Education News: जानिए शिक्षा से जुड़ी कुछ खास ख़बरें 

 
 

1. अनुसूचित जनजाति छात्रवृत्ति हेतु 31 अगस्त तक जमा कर सकेंगे ऑन लाइन आवेदन – राज्य शासन द्वारा अनुसूचित जनजाति छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान करने की दृष्टि से एमपीटीएएएस के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थान में अध्ययनरत प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष के अनुसूचित जनजाति के छात्र एवं छात्राओं के छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 31 अगस्त कर दी गई है। निर्देश दिये गये है कि संबंधित संस्था प्रमुख 31 अगस्त तक छात्र एवं छात्राओं के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरवाकर तत्काल आदिवासी विकास कार्यालय को सूचित करें। अधिक जानकारी के लिये सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यालय से संपर्क किया जा सकता हैं।

 
2. पुरस्कार हेतु आवेदन 30 सितम्बर तक आमंत्रित – ऐसे बच्चे जिनके द्वारा बहादुरी का एक विशिष्ट और दृश्यमान प्रदर्शन कार्य किया गया है और घटना के समय उनकी आयु छह वर्ष से कम और 18 वर्ष से अधिक नही है ऐसे बच्चों से पुरस्कार हेतु फार्म 30 सितम्बर तक आमंत्रित किए गए है। भारतीय बाल कल्याण परिषद के द्वारा प्रत्येक वर्ष ऐसे बच्चो को पुरस्कृत किया जाता है जिन्होंने जीवन के लिए खतरे या सामाजिक बुराई या अपराध के खिलाफ साहस और साहस के एक आसन्य खतरे का सामना किया हो। ऐसे युवाओं से आईसीडब्ल्यू द्वारा प्रत्येक वर्ष वीरता पुरस्कार प्रदाय किया जाता है।
 
3. प्रदेश के समस्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में आगामी 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 तक 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति में कक्षाओं को प्रारंभ किया जाएगा । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कक्षाओं के संचालन प्रारंभ करने के संबंध में संपन्न हुई बैठक। कक्षाओं के संचालन के दौरान अभिभावकों की सहमति और कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है । बैठक में स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री इंदर सिंह परमार एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 
4. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के 16 विभागों में संचालित होने वाले 41 कोर्स में प्रवेश के लिए सीईटी की परीक्षा 31 अगस्त को आयोजित की जा रही है। अलग-अलग शहरों में आयोजित हो रही इस परीक्षा में 16 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। सीईटी में लोकल छात्रों को दूसरे शहर के सेंटर दिए जाने पर मप्र कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने सबसे पहले सवाल खड़े किए।कमेटी के पदाधिकारी तेज प्रकाश राणे और अनूप शुक्ला ने सवाल खड़ा किया कि करीब 7 हजार छात्र यहां से बाहर जाएंगे और उसमें से अगर किसी को कोरोना हुआ या कुछ और हुआ तो क्या विश्वविद्यालय प्रबंधन या कुलपति इसकी जिम्मेदारी लेंगे क्योंकि कोरोना के कारण पूरे परिवार पर प्रभाव पड़ेगा।
 
5. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) की सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) 31 अगस्त को रखी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 17 शहरों के 59 केंद्र पर परीक्षा करवाएंगी। आनलाइन परीक्षा की गतिविधियों पर एजेंसी के अलावा डीएवीवी ने भी नजर रखने का फैसला लिया है। इसके लिए अब आब्जर्वर बनाए जा रहे हैं। तक्षशिला परिसर के अधिकांश प्रोफेसर व अधिकारियों को टीम में रखा जा सकता है। लगभग 100 आब्जर्वर की सूची तैयार की है। मगर कुलपति डा. रेणु जैन के सामने शनिवार को रखी जाएगी
 
6. पहले चरण की काउंसिलिंग में स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रम में खाली रही सीटों पर फिर से प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू होगी। शनिवार से दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रारंभ की जाएगी। बीए, बीकॉम और बीएससी के लिए आवेदन मंगवाए जाएंगे। एमपी आनलाइन के जरिए तीन सितंबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे। उधर अल्पसंख्यक कालेज भी दाखिला दे सकेंगे। जहां अभी तक चालीस प्रतिशत सीटें भर पाई है।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: